लाइव टीवी

लगातार चलते गतिरोध के बीच स्पाइसजेट और एयरएशिया एयरलाइन्स ने हांगकांग की फ्लाइट्स में कटौती की

News18Hindi
Updated: November 19, 2019, 6:09 AM IST
लगातार चलते गतिरोध के बीच स्पाइसजेट और एयरएशिया एयरलाइन्स ने हांगकांग की फ्लाइट्स में कटौती की
हांगकांग में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच गतिरोध अभी भी जारी है (फाइल फोटो, AP)

कई एशियन एयरलाइन्स (Asian Airlines) की अपनी हांगकांग (Hong Kong) की फ्लाइट्स में यह कटौती पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच सोमवार को हो रही झड़पों के दौरान सामने आए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2019, 6:09 AM IST
  • Share this:
सिडनी. कई एशियन एयरलाइन्स (Asian Airlines) ने आने वाले हफ्तों के लिए अपनी हांगकांग (Hong Kong) की फ्लाइट्स में कटौती कर दी है. एयरलाइन्स ने यह कदम सरकार विरोधी प्रदर्शनों (Anti-Government Protests) के तेज होने और इससे रोजमर्रा की जिंदगी प्रभावित होने के चलते उठाया है.

रूट्स ऑनलाइन (Routes Online) नाम की इस कंपनी के बताया है कि हालिया शेड्यूल फ्लाइट्स की कटौती करने वाली कंपनियों में पीटी गरुड़ा इंडोनेशिया (पेरसेरो) टीबीके, भारत की स्पाइसजेट लिमिटेड (SpiceJet Ltd), मलेशिया के एयरएशिया ग्रुप बीएचडी, दक्षिण कोरिया के जेजूएयर को लिमिटेड और जिन एयर को लिमिटेड और फिलीपींस की पीएएल होल्डिंग्स इंक और सेबू एयर इंक शामिल हैं.

प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच चल रही है जबरदस्त झड़प
यह कटौती पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच सोमवार को हो रही झड़पों के दौरान सामने आए हैं. इन प्रदर्शनों के दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों (Protesters) पर आंसू गैस के गोले दागे थे और प्रदर्शनकारियों ने एक यूनिवर्सिटी में शरण लेते हुए पेट्रोल बम और दूसरे हथियारों से सुरक्षा बलों से मोर्चा लिया था.

करीब 6 महीनों से चल रहे हैं विरोध प्रदर्शन, हांगकांग में आई मंदी
हांगकांग (Hong Kong) में ये प्रदर्शन करीब 6 महीने से चल रहे हैं. इससे न केवल अमेरिकी-चीनी ट्रेड वॉर पर फर्क पड़ा है बल्कि पिछले दशक में पहली बार एशिया का फाइनेंशियल हब हांगकांग मंदी के दौर से गुजर रहा है.

रविवार को, हांगकांग की एयरपोर्ट अथॉरिटी (Airport Authority) ने बताया था कि अक्टूबर के मुकाबले हांगकांग आने वाले पर्यटकों की संख्या में 13% की कमी आई है. वहीं आने वाली और हांगकांग से जाने वाली फ्लाइट की संख्या में भी 6.1% की कमी आई है.1997 में ब्रिटेन ने हांगकांग को कर दिया था चीन के हवाले
बता दें कि चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने इस हफ्ते संकट पर तीखी प्रतिक्रिया जताते हुए कहा कि इससे ‘‘एक देश, दो व्यवस्था’’ को खतरा है. 1997 में ब्रिटेन द्वारा हांगकांग को चीन के हवाले किये जाने के बाद यहां इसी प्रारूप के तहत शासन चल रहा है.

यह भी पढ़ें: हांगकांग: पुलिस वाले के पैर में तीर लगा, प्रदर्शनकारियों यूनिवर्सिटी में घुसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 11:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर