लाइव टीवी

बांग्लादेश की PM शेख हसीना बोलीं- NRC से नहीं है दिक्कत, प्रधानमंत्री मोदी से न्यूयॉर्क में हो चुकी है बात

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 10:02 AM IST
बांग्लादेश की PM शेख हसीना बोलीं- NRC से नहीं है दिक्कत, प्रधानमंत्री मोदी से न्यूयॉर्क में हो चुकी है बात
बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना चार दिन के भारत दौरे पर हैं.

जब बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) से पूछा गया कि क्या वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के आश्वासन से संतुष्ट हैं, इसपर उन्होंने कहा, 'बेशक. मुझे एनआरसी से कोई समस्या नहीं होती दिख रही है. बांग्लादेश को भी इससे चिंतित नहीं होना चाहिए, क्योंकि पीएम मोदी से मेरी बात हो चुकी है. सब ठीक है.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 10:02 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) चार दिन के भारत दौरे पर हैं. गुरुवार को वह नई दिल्ली पहुंचीं. भारत आने के बाद शेख हसीना ने कहा कि असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) से बांग्लादेश को कोई दिक्कत नहीं है. इस बारे में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) अधिवेशन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से पहले ही बात हो चुकी है. बता दें कि भारत सरकार एनआरसी के जरिए घुसपैठियों की पहचान कर रही है. इसमें बड़ी तादाद में बांग्लादेश से आए लोग शामिल हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, जब शेख हसीना से पूछा गया कि क्या वो पीएम मोदी के आश्वासन से संतुष्ट हैं, इसपर उन्होंने कहा, 'बेशक. मुझे एनआरसी से कोई समस्या नहीं होती दिख रही है. बांग्लादेश को भी इससे चिंतित नहीं होना चाहिए, क्योंकि पीएम मोदी से मेरी बात हो चुकी है. सब ठीक है.' बांग्‍लादेश की शेख हसीना वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम की इंडिया इकोनॉमिक समिट में हिस्‍सा लेने भारत आई हैं. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शनिवार को द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगी.

दरअसल, बीते हफ्ते पीएम मोदी UNGA के अधिवेशन में हिस्सा लेने न्यूयॉर्क गए थे. इस दौरान उनकी मुलाकात बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना से हुई थी. तब हसीना ने एनआरसी का मुद्दा उठाया था और चिंता जाहिर की थी. इसपर पीएम मोदी ने उन्हें भरोसा दिलाया था कि भारत-बांग्लादेश के बीच अच्छे संबंध हैं. ऐसे में बांग्लादेश को एनआरसी से चिंतित होने की जरूरत नहीं है.

3.11 करोड़ लोग किए गए हैं शामिल

बता दें कि असम की एनआरसी सूची में नाम शामिल करवाने के लिए 3 करोड़ 30 लाख 27 हजार 661 लोगों ने आवेदन दिया था. सितंबर में जारी की गई अंतिम एनआरसी सूची में कुल 3,30,27,661 आवदेकों में से 19,06,657 आवेदक बाहर किए गए और 3,11,22,004 आवेदकों को सूची में शामिल किया गया है.

सितंबर में आई थी असम एनआरसी की अंतिम सूची.


बाहर किए गए लोगों को मिलेगा एक और मौका
Loading...

दस्तावेजों की जांच के बाद 3 करोड़ 11 लाख 21 हजार 4 लोगों के नाम शामिल किया गया. इनमें से 19 लाख 6 हजार 657 लोगों के नाम एनआरसी से बाहर किया गया. हालांकि एनआरसी में लोगों को शामिल करने को लेकर कई तरह की त्रुटियां सामने आई हैं. जिसको देखते हुए असम सरकार ने कहा है कि जिनका नाम एनआरसी में नहीं है उन्हें विदेशी ट्रिब्यूनल के सामने अपनी नागरिकता साबित करने का मौका मिलेगा.

हसीना को इमरान खान ने भी किया फोन
न्यूज़ एजेंसी PTI की खबर के मुताबिक, भारत पहुंचने से कुछ घंटों पहले शेख हसीना को अपने पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान से अचानक फोन आया. खान ने हसीना को अपने भारत विरोधी अभियान के तहत फोन किया था. बता दें कि पाकिस्तानी पीएम केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 के ज्यादातर प्रावधानों को निष्प्रभावी बनाने के फैसले के बाद से लगातार मुस्लिम देशों के नेताओं को फोन करके इस मुद्दे पर एकजुट होने के लिए कह रहे हैं.

हसीना के मीडिया सचिव इहसानुल करीम ने कहा कि बुधवार को बातचीत के दौरान खान ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री का हाल-चाल लिया. साथ ही उनकी आंखों के बारे में भी पूछा. बता दें कि शेख हसीना ने हाल ही में लंदन के एक अस्पताल में आंखों का इलाज करवाया है. (PTI इनपुट के साथ)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 9:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...