भारत में राफेल की दस्तक से पाकिस्तान को लगा 'जोर का झटका', लगाई गुहार, छान मारा Google

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (फाइल फोटो)

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (फाइल फोटो)

पाकिस्तान (Pakistan) में राफेल के बारे में जानने के लिए ऐसी होड़ मच गई थी कि गूगल सर्च में भी राफेल ही ट्रेंड करने लगा. गूगल ट्रेंड के मुताबिक, पाकिस्तान में कोई राफेल की कीमत जानने के लिए तो कोई दुनिया का सबसे अच्छा फाइटर जेट सर्च करने में जुटा था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2020, 11:17 PM IST
  • Share this:

इस्लामाबाद. भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) की ताकत और बढ़ाने वाले लड़ाकू विमान राफेल (Rafale) ने जब भारतीय सरजमीं पर लैंड किया तो अंबाला से इस्लामाबाद तक इसकी गूंज सुनाई दी. राफेल के लैंड करने की ही देरी थी कि पाकिस्तान में दहशत का माहौल व्याप्त हो गया. पाकिस्‍तानी विदेश मंत्रालय ने आरोप लगाया कि भारत अपनी वास्‍तविक रक्षा जरूरतों से ज्‍यादा हथियार जमा कर रहा है. उसने विश्‍व समुदाय से गुहार लगाई है कि वह भारत को हथियार जमा करने से रोके. पाकिस्‍तान ने कहा कि इससे दक्षिण एशिया में हथियारों की होड़ शुरू हो सकती है. पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत लगातार अपने परमाणु हथियारों की संख्‍या और गुणवत्‍ता दोनों को ही बढ़ा रहा है. पाकिस्‍तानी ने कहा क‍ि यह परेशान करने वाला है कि भारत लगातार अपनी जरूरत से ज्‍यादा सैन्‍य क्षमता इकट्ठा कर रहा है. भारत अब दूसरा सबसे बड़ा हथियारों का आयातक देश बन गया है. यह दक्षिण एशिया में रणनीतिक स्थिरता को बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है.

वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान में राफेल के बारे में जानने के लिए ऐसी होड़ मच गई थी कि गूगल सर्च में भी राफेल ही ट्रेंड करने लगा. गूगल ट्रेंड के मुताबिक, पाकिस्तान में कोई राफेल की कीमत जानने के लिए तो कोई दुनिया का सबसे अच्छा फाइटर जेट सर्च करने में जुटा था. सिंध हो या बलूचिस्तान या फिर खैबर पख्तूनवा, पूरे पाकिस्तान में राफेल की धमक दिखने लगी. इससे पता चलता है कि पाकिस्तानी न केवल राफेल के बारे में सब कुछ जान लेना चाहते थे बल्कि भारतीय वायुसेना के बारे में भी वो जानना चाहते थे. कुछ तो फाइटर एयरक्राफ्ट F-16 और राफेल में कौन बेहतर है, इसको जानने के लिए F-16 के साथ राफेल को सर्च कर रहे थे और यह सर्च गुरुवार को भी जारी है. अभी भी गिलगित-बाल्टिस्तान, बलूचिस्तान, इस्लामाबाद राजधानी क्षेत्र, सिंध और पंजाब में राफेल ट्रेंड कर रहा है.

Youtube Video

ये भी पढ़ें:- मांस का टुकड़ा देख मगरमच्छ ने लगाई खतरनाक छलांग, Video में देखें फिर क्या हुआ
पाकिस्तान एयरफोर्स पर बढ़ा दबाव

बता दें, राफेल के आने से अब पाकिस्तान में घुसकर एयर स्ट्राइक करने वाली भारतीय वायुसेना की ताकत और बढ़ गई है. इराक और लीबिया में अपने युद्ध कौशल का शानदार प्रदर्शन करने वाले राफेल लड़ाकू विमानों की सीधी टक्‍कर पाकिस्‍तान के अमेरिका निर्मित एफ-16 फाइटर जेट से होगी. विशेषज्ञों के मुताबिक, राफेल जंग में 'गेमचेंजर' साबित होगा और इसके आने पर पाकिस्‍तानी एयरफोर्स पर दबाव काफी बढ़ जाएगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज