सिर्फ 95 रुपये में आपकी हो सकती है ये हवेली, करना होगा ये काम...

सिर्फ 95 रुपये में आपकी हो सकती है ये हवेली, करना होगा ये काम...
सिर्फ 95 रुपए में नीलम हो रही है ये हवेली

स्कॉटलैंड (Scotland) में अर्बरॉथ (Arbroath) में एक हवेली नीलाम होने जा रही है जिसकी शुरूआती कीमत महज एक पाउंड ही रखी गयी है. दरअसल ये हवेली देखने में तो काफी खूबसूरत है लेकिन शहर के कानून के तहत इसे 'रिस्क' प्रॉपर्टीज में शामिल कर दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 23, 2020, 12:28 PM IST
  • Share this:
लंदन. क्या आपने कभी सोचा है कि किसी हवेली की कीमत महज 1 ब्रिटिश पाउंड यानी करीब 95 रुपये भी हो सकती है. स्कॉटलैंड (Scotland) में अर्बरॉथ (Arbroath) में एक हवेली नीलाम होने जा रही है जिसकी शुरुआती कीमत महज एक पाउंड ही रखी गयी है. दरअसल ये हवेली देखने में तो काफी खूबसूरत है लेकिन शहर के कानून के तहत इसे 'रिस्क' प्रॉपर्टीज में शामिल कर दिया गया है. ये कभी भी गिर सकती है इसलिए यहां रहने की इजाजत फिलहाल किसी को नहीं है.

द एल्म्स ऑफ़ अर्बरॉथ नाम की ये हवेली एंगस शहर में मौजूद है. इसके बाहर ही 'खतरनाक बिल्डिंग, कृपया दूर रहें' का एक बोर्ड भी प्रशासन ने लगाया हुआ है. इसकी नीलामी कर रही कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर मंडी कूपर ने द सन से बताया कि हमने कोई जानकारी नहीं छुपाई है. इसे खरीदने वाला पहले कानूनी जांच-पड़ताल कर सकता है. ये काफी खूबसूरत हवेली है और इसे मरम्मत के बाद इस्तेमाल में लाया जा सकता है. नेशनल प्रॉपर्टी ऑक्शन डिपार्टमेंट ने भी इसे नीलाम करने की इजाजत दे दी है और ये प्रक्रिया पूरी तरह कानूनी है. कूपर के मुताबिक बिल्डर्स और शौकीनों के लिए ये हवेली काफी बढ़िया ऑप्शन साबित हो सकती है.

Viral News



सेकेंड वर्ल्ड वार के दौरान थी हेडक्वार्टर
जानकारी के मुताबिक ये हवेली सेकेंड वर्ल्ड वार के दौरान शहर की महिलाओं-बच्चों को छुपाने के काम आती थी. बाद में इसका इस्तेमाल ब्रिटिश सेना के हेडक्वार्टर के तौर पर भी किया गया था. काफी वक़्त तक इसे एक होटल की तरह भी इस्तेमाल किया गया था. ये 19वीं सदी की शुरुआत में बनी थी और रिस्क प्रॉपर्टी होने के चलते इसकी नीलामी नियम के मुताबिक सबसे कम कीमत सिर्फ 1 पाउंड से शुरू की जा रही है.

Viral News

नीलामी कर रही कंपनी ने बताया कि कई बिल्डर्स ने भी इस हवेली को खरीदने के लिए उनसे संपर्क किया है. ये शहर के काफी नजदीक है और यहां से ट्रेन और बस की सुविधा भी मौजूद है. स्थानीय लोगों का कहना है कि इसे पहले भी बेचने की कोशिश की गई थी और एक बिल्डर ने इसे खरीदा भी था लेकिन इसका प्रोजेक्ट शुरू ही नहीं हो पाया. इसकी नीलामी इंटरनेट पर 17 जुलाई को सुबह 11 बजे शुरू होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज