Home /News /world /

sri lanka economic crisis 3 consignments of fuel raised hope among people lkn

श्रीलंका आर्थिक संकटः इंधन की 3 खेप से लोगों में जगी आस, 8 जुलाई को पहली खेप

श्रीलंका में जरूरी सामानों के लिए लोगों को लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता है. (सांकेतिक तस्वीर) ANI

श्रीलंका में जरूरी सामानों के लिए लोगों को लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता है. (सांकेतिक तस्वीर) ANI

Sri Lanka get 3 consignment of Fuel: श्रीलंका को इंधन की तीन खेप इसी महीने मिलने वाली है. इससे लोगों को कुछ आस जगी है. श्रीलंका के बिजली और ऊर्जा मंत्री कंचना विजेसेकरा ने कहा कि डीजल की खेप 8-9 जुलाई, 11-14 जुलाई और तीसरी खेप 15-17 जुलाई को श्रीलंका पहुंचेगी. उन्होंने कहा कि पेट्रोल की खेप 22-23 जुलाई को श्रीलंका पहुंच जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

कोलंबो. श्रीलंका सरकार ने रविवार को उम्मीद जतायी कि देश में ईंधन की उपलब्धता में एक सप्ताह के भीतर सुधार होगा और इस महीने डीजल की तीन खेप सहित ईंधन की चार खेप आने की संभावना है. बिजली और ऊर्जा मंत्री कंचना विजेसेकरा ने कहा कि डीजल की खेप 8-9 जुलाई, 11-14 जुलाई और तीसरी खेप 15-17 जुलाई को श्रीलंका पहुंचेगी. उन्होंने कहा कि पेट्रोल की खेप 22-23 जुलाई को श्रीलंका पहुंच जाएगी.

ईंधन की कमी के कारण शिक्षा मंत्रालय ने अगले सप्ताह चार जुलाई से आठ जुलाई तक सभी सरकारी और राज्य द्वारा मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों के लिए अवकाश घोषित किया है. संसद के सत्र को भी चार दिनों के बजाय तीन दिन का कर दिया गया है.

मीलों तक पेट्रोल के लिए कतारें
पिछले हफ्ते से, सरकारी ईंधन कंपनी सिलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (सीपीसी) ने निजी वाहनों को ईंधन जारी करना बंद कर दिया और केवल आवश्यक सेवाओं तक ही इसकी आपूर्ति की जा रही है. इंडियन ऑयल कंपनी (आईओसी) प्रबंधित लंका आईओसी ने सीमित आधार पर निजी ग्राहकों को ईंधन की आपूर्ति की जिससे एलआईओसी के 200 से अधिक स्टेशन के पास मीलों लंबी कतार लग गई. विजेसेकरा ने कहा कि सरकार ने पूर्वी जिले त्रिंकोमाली में एलआईओसी के भंडारण से ईंधन खरीदने की व्यवस्था की है.

भारत ने दी साढ़े तीन अरब डॉलर की मदद
श्रीलंका सरकार रूस से रियायती तेल खरीदने के विकल्प भी तलाश रही है. विदेशी मुद्रा भंडार में कमी आने के कारण अभूतपूर्व आर्थिक संकट के बीच द्वीपीय राष्ट्र ईंधन भंडार को फिर से भरने के लिए कई कदम उठा रहा है. पिछले सप्ताह लंबी अवधि तक ईंधन की आपूर्ति को लेकर समझौते के लिए विजेसेकरा कतर गए थे. भारत ने अब तक श्रीलंका को साढ़े तीन अरब डॉलर की मदद दी है.

Tags: India, Sri lanka

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर