लाइव टीवी

श्रीलंका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव पूरा, सोमवार को आएंगे आखिरी रिजल्ट

भाषा
Updated: November 16, 2019, 9:26 PM IST
श्रीलंका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव पूरा, सोमवार को आएंगे आखिरी रिजल्ट
यह चुनाव ईस्टर संडे बम विस्फोट के बाद सुरक्षा चुनौतियों और बढ़ते राजनीतिक ध्रुवीकरण से जूझ रहे श्रीलंका का भविष्य तय करेगा (फाइल फोटो)

श्रीलंका में राष्ट्रपति (President) पद के लिए हुए मतदान से कुछ घंटे पहले उत्तर पश्चिम श्रीलंका में अल्पसंख्यक मुस्लिम मतदाताओं (Minority Muslim Voters) को ले जा रही बसों के एक काफिले पर कुछ बंदूकधारियों ने हमला किया.

  • Share this:
कोलंबो. श्रीलंका (Sri Lanka) में राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना (Maithripala Sirisena) के उत्तराधिकारी को चुनने के लिए चुनाव संबंधित कई घटनाओं के बीच शनिवार को मतदान संपन्न हुआ. श्रीलंका में राष्ट्रपति (President) पद के लिए हुए मतदान से कुछ घंटे पहले उत्तर पश्चिम श्रीलंका में अल्पसंख्यक मुस्लिम मतदाताओं (Minority Muslim Voters) को ले जा रही बसों के एक काफिले पर कुछ बंदूकधारियों ने हमला किया.

यह चुनाव ईस्टर संडे बम विस्फोट (Easter Sunday Bombings) के बाद सुरक्षा चुनौतियों और बढ़ते राजनीतिक ध्रुवीकरण (Political Polarisation) से जूझ रहे श्रीलंका का भविष्य तय करेगा.

चुनाव में पड़े 80% तक वोट
देशभर में मतदान के लिए 1.59 करोड़ मतदाताओं के लिए 12,845 मतदान केन्द्र बनाये गये थे. मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजे शुरू हुआ था जो शाम पांच बजे तक चला. मतदान प्रतिशत के वास्तविक आंकड़े की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. चुनाव अधिकारियों (Election Officials) और चुनाव निगरानी समूहों ने बताया कि मतदान का अंतिम आंकड़ा 80 प्रतिशत रहेगा.

मतदान संपन्न होने के बाद प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने पत्रकारों (Journalists) से कहा , ‘‘ हमने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया सुनिश्चित की है. यह एक ऐसी उपलब्धि है जिससे हम सभी खुश हो सकते हैं. ’’

सोमवार को आएंगे अंतिम परिणाम
देश के शीर्ष पद के लिए हो रहे इस चुनाव में रिकॉर्ड 35 उम्मीदवार (Candidate) मैदान में है. चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवार और आवास मंत्री सजीथ प्रेमदासा (52) और विपक्ष के नेता गोताबाया राजपक्षे (70) के बीच कड़ा मुकाबला है. नेशनल पीपुल्स पावर (NPP) गठबंधन से अनुरा कुमारा दिसानायके भी एक मजबूत उम्मीदवार हैं.वर्ष 2015 में राष्ट्रपति (President) चुने गए सिरिसेना इस बार चुनाव नहीं लड़ रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि प्रारंभिक परिणाम मध्य रात्रि के बाद आने की उम्मीद है. अंतिम परिणाम सोमवार को आयेंगे.

मुस्लिम मतदाताओं को लेकर जा रही बसों पर हुआ हमला, कोई हताहत नहीं
पुलिस प्रवक्ता रुवन गुनशेखरा ने बताया कि चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था लिए 60,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों (Security Personnel) को तैनात किया गया है. लगभग चार लाख चुनाव अधिकारियों को ड्यूटी पर लगाया गया है. उन्होंने बताया कि कानून के उल्लंघन के लिए 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. कुल मिलाकर मतदान (Voting) शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ.

चुनावी हिंसा निगरानी केन्द्र (CMEV) ने बताया कि अज्ञात बंदूकधारियों ने उत्तर पश्चिम पुट्टलम जिले से मुस्लिम मतदाताओं (Muslim Voters) को लेकर जा रही बसों पर हमला किया. इसमें किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. यूरोपीय संघ के चुनाव पर्यवेक्षक राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी घटनाओं की जानकारी जुटा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: प्रेमदासा vs राजपक्षे: श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में किसकी जीत से होगा भारत को फायदा?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 9:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर