Home /News /world /

sri lanka went bankrupt could not repay the debt declared defaulter for the first time in history

Sri Lanka Crisis: दिवालिया हुआ श्रीलंका, नहीं चुका पाया कर्ज, इतिहास में पहली बार बना डिफॉल्टर

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे. (फाइल फोटो)

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे. (फाइल फोटो)

Sri Lanka Became Defaulter, Sri Lanka Bankrupt: बता दें कि किसी भी देश का दिवालिया होना उसकी मुद्रा और अर्थव्यवस्था के लिए बेहद नुकसान देह है. दिवालिया होने के बाद उस देश का किसी अन्य देश या अंतरराष्ट्रीय बाजार से पैसा लेना मुश्किल हो जाता है और ऐसी अवस्था देश की छवि को भी गहरा नुकसान पहुंचाती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: पड़ोसी देश श्रीलंका (Sri Lanka) अपनी आजादी के बाद से अपने इतिहास के सबसे बड़े आर्थिक संकट (Sri Lanka Economic Crisis) का सामना कर रहा है. उसका आर्थिक संकट इतना ज्यादा गहरा गया है कि अब देश दिवालिया (sri lanka Became Defaulter) हो गया है. श्रीलंका को अपना 7 करोड़ 80 लाख डॉलर चुकाने के लिए 30 दिनों की मोहलत मिली हुई थी जिसकी अवधि बुधवार को समाप्त हो गई और वह कर्जा न चुका पाने के कारण डिफॉल्टर बन गया.

इस मामले में श्रीलंका के केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने कहा कि उनका देश मौजूदा आर्थिक संकट के हालात को टालने के लिए कर्ज नहीं चुका रहा है यानि ये प्रिएम्टिव डिफॉल्ट है.

बता दें कि किसी भी देश का दिवालिया होना उसकी मुद्रा और अर्थव्यवस्था के लिए बेहद नुकसान देह है. दिवालिया होने के बाद उस देश का किसी अन्य देश या अंतरराष्ट्रीय बाजार से पैसा लेना मुश्किल हो जाता है और ऐसी अवस्था देश की छवि को भी गहरा नुकसान पहुंचाती है. किसी भी देश को दिवालिया उस स्थिति में घोषित किया जाता है जब वो किसी अन्य देश या फिर अंतरराष्ट्रीय संगठनों से लिया हुआ पैसा या फिर उसकी किस्त को समय पर नहीं चुका पाता.

यह भी पढ़ें- Sri Lanka: क्या रक्षा मंत्रालय ने दिए थे हिंसा के दौरान देखते ही गोली मारने के आदेश? PM विक्रमसिंघे ने दिया जवाब

बीबीसी वर्ल्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश के आर्थिक संकट और विदेशी कर्ज को लेकर जब श्रीलंका के केंद्रीय बैंक के गवर्नर पी नंदलाल वीरसिंघे से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमने इस संबंध में पहले ही लोगों से कहा था कि जब तक कर्ज को रिस्ट्रक्चर नहीं कर लिया जाता तब तक हम किसी भी देश को भुगतान नहीं कर पाएंगे, तो आप ऐसी स्थिति को प्रीएम्प्टिव डिफॉल्ट कह सकते हैं.

इन परिस्थितियों ने इस हालात पर पहुंचाया
बता दें कि पड़ोसी देश श्रीलंका आज जिस स्थिति का सामना कर रहा है वह सिर्फ कुछ दिनों में नहीं बनी है. श्रीलंका की अर्थव्यवस्था पर्यटन और खेती पर ज्यादा निर्भर है. लेकिन कोरोना महामारी और ईस्टर्न डे पर हुए आतंकी हमले से उसका पर्यटन बुरी तरह से प्रभावित हुआ. इसके बाद ऊर्जा की बढ़ती कीमतों से लोगों को राहत देने के लिए टैक्स मे छूट की व्यवस्था ने श्रीलंका को बुरी हालत में पहुंचा दिया.

श्रीलंका में कई सालों से विदेश मुद्रा की बेहद कमी चल रही है और अब उसका विदेशी मुद्रा का भंडार लगभग पूरी तरह से खत्म हो चुका है. बढ़ते कर्ज का बोझ और विदेशी मुद्रा में तेजी से गिरावट से श्रीलंका में महंगाई आसमान छूती चली गई और अब लोगों को दवाई, ईंधन जैसी आवश्यक वस्तुएं भी मिलना मुश्किल हो गया है.

Tags: Economic crisis, Sri lanka

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर