Easter पर हुए सीरियल ब्‍लास्‍ट के बाद श्रीलंका ने बुर्के पर लगाया बैन

श्रीलंका में हुए सिलसिलेवार आत्‍मघाती बम धमाकों की जिम्‍मेदारी आईएस ने ली थी, जिसके बाद वहां की सरकार ने यह फरमान सुनाया है.

News18.com
Updated: April 29, 2019, 7:30 AM IST
Easter पर हुए सीरियल ब्‍लास्‍ट के बाद श्रीलंका ने बुर्के पर लगाया बैन
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर
News18.com
Updated: April 29, 2019, 7:30 AM IST
श्रीलंका के कोलंबो समेत देश के कई जगहों पर हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद अब वहां की सरकार ने सख्‍त रुख अपनाया है. श्रीलंकाई सरकार ने रविवार को बुर्का और चेहरे ढकने वाले कपड़ों पर प्रतिबंध लगाने का फरमान जारी किया है. यह फरमान देश में सोमवार से लागू हो जाएगा. श्रीलंका में हुए सिलसिलेवार आत्‍मघाती बम धमाकों की जिम्‍मेदारी आईएस ने ली थी, जिसके बाद वहां की सरकार ने यह आदेश दिया है.

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति ने लिखा, 'ऐसे कपड़े पहनना जो चेहरे को पूरी तरह से ढकते हो, सोमवार से उनपर प्रतिबंध है.' श्रीलंका की संसद में कुछ दिन पहले ही एक संसद ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए बुर्का पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक प्रस्‍ताव पेश किया था. सांसद आशु मरासिंघे ने कहा था कि 'बुर्का' मुस्लिमों का पारंपरिक परिधान नहीं था.



वहां के All Ceylon Jamiyyathul Ulama (ACJU) नाम के मौलवियों के संगठन ने भी एक आदेश जारी करके महिलाओं को बुर्का या चेहरे ढकने वाले कपड़ों का इस्‍तेमाल न करने की बात कही थी. ऐसा इसलिए कहा गया था ताकि राष्‍ट्रीय सुरक्षा में किसी तरह की बाधा न आए. ऐसा माना जा रहा था कि प्रधानमंत्री इसपर हामी नहीं भरेंगे. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.



ये भी पढ़ें: श्रीलंका आतंकी हमला: मास्टरमाइंड की बहन बोली- उसने गलत लोगों से 'धर्म' को समझा

बता दें कि 21 अप्रैल को ईसाई समुदाय के पर्व ईस्टर के मौके पर श्रीलंका के अलग-अलग इलाकों में चर्चों को निशाना बनाया गया. कुल आठ बम धमाके हुए. इनमें 253 लोगों की जान चली गई, जबकि सैकड़ों लोग जख्मी हुए थे.

आतंकी संगठन आईएसआईएस ने इन धमाकों की जिम्मेदारी ली है. बम धमाकों के बाद श्रीलंका में बड़े पैमाने पर अंतिम संस्कार हो रहे हैं और हर जगह की निरीक्षण किया जा रहा है.
Loading...

ये भी पढ़ें: विदेश मंत्रालय ने श्रीलंका जाने वाले भारतीयों को चेताया- हालात खराब हैं, न जाएं

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...