Home /News /world /

श्रीलंका ने जारी किया नया नक्शा, चीनी सहयोग वाले पोर्ट को सिटी प्रोजेक्ट में किया शामिल

श्रीलंका ने जारी किया नया नक्शा, चीनी सहयोग वाले पोर्ट को सिटी प्रोजेक्ट में किया शामिल

(Image:twitter)

(Image:twitter)

बीस साल बाद जारी नए नक्शे में कोलंबो में निर्माणाधीन बंदरगाह शहर परियोजना और हम्बनटोटा में बंदरगाह की वजह से देश के भू-परिदृश्य में आए बदलाव शामिल हैं

    श्रीलंका ने गुरुवार को अपना नया नक्शा जारी किया है. जिसमें पिछले कुछ वर्षों से चलाई जा रही बड़ी विकास परियोजनाएं भी शामिल हैं. इसमें चीन द्वारा बनाए गए बंदरगाह शहर और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हम्बनटोटा बंदरगाह भी शामिल है.

    देश के भूमि और संसदीय सुधार मंत्री गायंता करुणातिलके की मौजूदगी में श्रीलंका सर्वेक्षण विभाग (एसएलएसडी) ने श्रीलंका के भौगोलिक नक्शे को अपडेट करने का निर्णय लिया था. एसएलएसडी एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण और नक्शे तैयार करने वाला संगठन है जो श्रीलंका के भूमि और भूमि विकास मंत्रालय अंतर्गत काम करता है.

    बीस साल बाद जारी नए नक्शे में कोलंबो में निर्माणाधीन बंदरगाह शहर परियोजना और हम्बनटोटा में बंदरगाह की वजह से देश के भू-परिदृश्य में आए बदलाव शामिल हैं.

    बंदरगाह शहर और हम्बनटोटा बंदरगाह ने देश का भू - परिदृश्य बदल दिया है और इसलिए नए नक्शे की जरूरत थी. श्रीलंका के महासर्वेक्षक उदयकांत ने बताया कि नए नक्शे में मोरगाहकंदा जलाशय और नए राजमार्ग भी शामिल हैं.

    बता दें की इस साल जून के मध्य तक इस बदले हुए नक्शे की मुद्रित प्रतियां तैयार हो जाएंगे, जबकि डिजिटल नक्शे जारी कर दिए गए हैं. इस बदले हुए नक्शे में कोलंबो पोर्ट सिटी की अतिरिक्त दो वर्ग किलोमीटर भूमि में बदलाव हुआ है. श्रीलंका के सर्वे जनरल पीएमपी उद्याकांता ने  बताया था कि समुद्र जलस्तर में कमी होने के कारण नक्शे के डिजिटल वर्जन में कोलंबो शहर में जमीन बड़ी है.

    (इनपुट भाषा से)

    Tags: Srilanka

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर