लाइव टीवी

कोरोना: ब्रिटेन सरकार ने इन 'ख़ास' 15 लाख लोगों से 3 महीने तक घर में रहने के लिए कहा

News18Hindi
Updated: March 22, 2020, 9:48 AM IST
कोरोना: ब्रिटेन सरकार ने इन 'ख़ास' 15 लाख लोगों से 3 महीने तक घर में रहने के लिए कहा
ब्रिटेन में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई

ब्रिटेन (Britain) में भी कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 5000 से ज्यादा मामले सामने चुके है, जबकि अब तक 233 लोगों की मौत हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2020, 9:48 AM IST
  • Share this:
लंदन. कोरोना वायरस (Coronavirus) ने यूरोप (Europe) के सभी देशों में तबाही मचाई हुई है. इटली (Italy), स्पेन जर्मनी और फ्रांस इसके सबसे ज्यादा चपेट में हैं, वहीं ब्रिटेन (Britain) में भी इस संक्रमण के 5000 से ज्यादा मामले सामने चुके है जबकि अब तक 233 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बिगड़ती स्थिति को देखते हुए ब्रिटेन ने अपने ख़ास 15 लाख लोगों को 3 महीनों तक घर में रहने की सलाह दी है.

इन 15 लाख लोगों में वे सभी शामिल हैं, जिन्हें हड्डी का कैंसर, ब्लड कैंसर, सिस्टिक फाइब्रोसिस जैसी खतरनाक बीमारियां हैं. इसके अलावा जिन्होंने हाल ही में कोई अंग प्रत्यारोपण करवाया है उन्हें भी कोरोना से बचने के लिए खुद को 3 महीने तक घर में बंद रहने की सलाह दी गई है. कम्युनिटी सेक्रेट्री रॉबर्ट जेनरिक ने एक बयान जारी कर कहा- लोगों को घरों में रहना चाहिए, NHS (मेडिकल सर्विस) को बचाएं जिससे जानें बचेंगी.

'जो लोग खतरे में हैं, बाहर न निकलें'
रॉबर्ट ने कहा कि सरकार पहले ही कह चुकी है कि पहले से ही बीमार लोग जिन पर खतरा अब और भी बढ़ गया है, उन्हें अधिक सतर्कता बरतने की ज़रूरत है. वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने मिलकर ऐसे लोगों की पहचान की है, जिन पर बाकियों के मुकाबले कोरोना वायरस का खतरा अधिक है. ऐसे लोगों को कम से कम 12 हफ्ते के लिए घरों में रहने की सलाह दी जाती है.



फोन से मंगाए घर का सामान, बाहर न निकलें
ब्रिटेन प्रशासन ने लोगों को घर से न निकलने की सख्त हिदायत दी है. साथ ही घर के ज़रूरी सामान की खरीदारी के लिए एक फोन नंबर जारी किया गया है, जहां से सब कुछ ऑर्डर कर मंगाया जा सकता है. इंग्लैंड के डायरेक्टर ऑफ़ पब्लिक हेल्थ पॉल जॉनस्टन ने भी एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें शॉपिंग या घूमने के लिए घर से बाहर न निकलने की सख्त हिदायत दी गई है.

ब्रिटेन में अनिश्चितकालीन बंद
ब्रिटेन में सरकार ने तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से निपटने के लिए सभी बार, पबों, सिनेमाघरों, थिएटरों और अन्य सभी सामाजिक स्थलों को अनिश्चितकाल के लिए बंद करने को कहा है, जिसके बाद शनिवार को देश में पूरी तरह से बंद 21 मार्च से शुरू हो गया. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि लोगों की भीड़ वाले सभी स्थलों को अब बंद करना होगा.

जॉनसन ने कहा कि संयुक्त रूप से फैसला लिया गया है कि कैफे, पब, बार, रेस्तरां, नाइटक्लब, थिएटर, सिनेमाघर, जिमखाने और मनोरंजन के अन्य स्थल बंद रहेंगे. हालांकि भोजनालयों के लिए खाना पैक कराकर देने का विकल्प उपलब्ध रहेगा. उन्होंने कहा, 'ये ऐसे स्थान हैं जहां लोग एक साथ आते हैं लेकिन दुखद बात यह है कि आज से लोगों को कम से कम शारीरिक रूप से इन स्थानों से दूर रहना होगा.' इस बीच, भारतीय मूल के मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि जो लोग कोरोना वायरस संकट के कारण काम नहीं कर पा रहे हैं उनके 80 प्रतिशत वेतन की भरपाई सरकार करेगी.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस के इलाज को लेकर अपने ही डॉक्टर से भिड़ गए ट्रंप
कोरोना वायरस: इन देशों को मास्क और टेस्ट किट देंगे अरबपति जैक मा, पाकिस्तान भी लिस्ट में शामिल
फिर से दुनिया का सबसे खुशहाल देश बना फिनलैंड, जानें कितने नंबर पर है भारत
कोरोना वायरस के संकट के बीच नॉर्थ कोरिया ने दागे दो बैलेस्टिक मिसाइल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2020, 9:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर