चीन में कम हो रहा है कोरोना वायरस का कहर, 200 से 71 पर आई मरने वालों के संख्या

चीन में कम हो रहा कोरोना का कहर-WHO (फोटो-AP)

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मिशन के प्रमुख ब्रूस एलवर्ड ने मामलों में गिरावट की पुष्टि करते हुए कहा कि संभवत: चीन सरकार द्वारा उठाए कदमों की वजह से इसके नए मामलों में गिरावट आई है.

  • Share this:
    बीजिंग. चीन में घातक कोरोना वायरस (Coronavirus) ने लोगों की आंखों को नम कर रखा है. आये दिन कई लोगों की मौत हो रही है. वायरस चीन (China) के बाहर भी अपना कहर बरसा रहा है. अगर देखा जाए तो चीन के बाद सबसे ज्यादा केस दक्षिण कोरिया (South Korea) में देखें गये हैं. चीन में वायरस से मरने वालों के 71 नए मामले सामने आये हैं. हालांकि चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) ने कहा कि मामलों की संख्या में धीरे-धीरे गिरावट आ रही है. एनएचसी ने बताया कि इसके 508 नए मामले सामने आने के बाद कुल 77,658 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. अभी तक देश में इससे मरने वालों की संख्या 2,663 हो गई.

    कई लोगों को दी गई अस्पताल से छुट्टी
    उसने बताया कि 71 में से 68 लोगों की मौत हुबेई प्रांत में हुई है, जहां इस वायरस का सबसे अधिक प्रकोप है. वहीं शानदोंग में दो और गुआंगदोंग में एक व्यक्ति की जान इस वायरस के संक्रमण की वजह से गई. 'शिन्हुआ' की खबर के अनुसार, सोमवार को 2,589 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. यह संख्या उसी दिन सामने आए 508 नए मामलों से काफी अधिक है.

    WHO ने कहा, नए मामलों में लगातार गिरवट आ रही है
    एनएचसी ने बताया कि रविवार तक कुल 27,323 संक्रमित लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है. एजेंसी ने कहा कि सोमवार को लगातार छठे दिन नए मामलों की संख्या 1000 के अंदर रही. चीन में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मिशन के प्रमुख ब्रूस एलवर्ड ने मामलों में गिरावट की पुष्टि करते हुए कहा कि संभवत: चीन सरकार द्वारा उठाए कदमों की वजह से इसके नए मामलों में गिरावट आई है. डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडहानोम गेब्रेयेसस ने कहा था कि 23 जनवरी और 2 फरवरी के बीच यह चीन में चरम पर था और उसके बाद से हालांकि इसके नए मामलों में लगातार गिरावट आई है.

    उन्होंने कहा था कि डब्ल्यूएचओ ने अब तक कोरोना वायरस को महामारी नहीं माना है, लेकिन संभावित महामारी से निपटने की तैयारी के लिए हम जो कदम उठा सकते हैं उसके लिए देशों को तैयार रहना चाहिए.

    सबसे ज्यादा मौत हुई थी 12 फरवरी को
    स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार सबसे ज्यादा मौतें 12 फरवरी को हुई थी. इस दिन 242 मौतें अकेले हुबेई प्रांत में हुईं थी. चीन के बाद दक्षिण कोरिया में इसका कहर तेजी से बढ़ रहा है. कोरिया रोग नियंत्रण एवं निरोध केन्द्र (केसीडीसी) ने दक्षिण कोरिया में कुल 893 मामलों की पुष्टि की गई. इस देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 8 हो गई.

    ये भी पढ़ें: दक्षिण कोरिया में भी पैर पसार रहा कोरोना वायरस, सामने आये 60 नए मामले

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.