• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • 3 डॉलर से 30 हजार डॉलर .. क्रिप्टोकरेंसी से भारतीय अमेरिकी भाई बहन कमा रहे हैं प्रतिमाह 26 लाख से ज्यादा

3 डॉलर से 30 हजार डॉलर .. क्रिप्टोकरेंसी से भारतीय अमेरिकी भाई बहन कमा रहे हैं प्रतिमाह 26 लाख से ज्यादा

आन्या ने कहा कि वह कॉर्नेल यूनिवर्सिटी जाना चाहती है. (फाइल फोटो)

आन्या ने कहा कि वह कॉर्नेल यूनिवर्सिटी जाना चाहती है. (फाइल फोटो)

दोनों से जब पूछा गया कि वह क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) से कमाए गए पैसों का क्या करेंगे तो उन्होंने कहा कि वह इसका उपयोग किसी अच्छी जगह करना चाहते हैं. आन्या ने कहा कि वह कॉर्नेल यूनिवर्सिटी जाना चाहती है और एक डॉक्टर बनना चाहती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली: क्रिप्टोकरेंसी हो या फिर शेयर मार्केट (Share Market) दोनों में ही पैसा कमाने में काफी दिमाग और मेहनत के साथ साथ धैर्य रखना पड़ता है. दोनों ही क्षेत्रों में पैसों के नुकसान का भी डर बना रहा है लेकिन दो भारतीय अमेरिकी भाई बहन की जोड़ी ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जो आपको हैरान कर देगी. सिर्फ सात महीने पहले, दो भारतीय अमेरिकी भाई-बहनों ने शौक के तौर पर क्रिप्टोकरेंसी में निवेश  (Cryptocurrency) शुरू किया था. आज 14 साल के ईशान और नौ साल की आन्या ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई के लिए अपनी कमाई से लगभग 30,000 डॉलर प्रति माह खर्च करने का लक्ष्य रखा है.

    ईशान बताते हैं कि “फरवरी में, मैंने बिटकॉइन और क्रिप्टोकरेंसी के तेजी से बढ़ने के बारे में सुना. मैं वास्तव में कुछ में निवेश करना चाहता था. लेकिन मेरे पास खरीदने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं था. बस उपकरण खरीदने और इसके बदले कमाने का फैसला किया. और अब (इतनी दूर आने के बाद), मुझे इस पर बहुत गर्व है.” वहीं, आन्या का कहना है कि उन्हें अपने भाई के साथ ही इस बारे में विचार आया था, जब उन्होंने इस बारे में मुझसे बात की तो मैंने कोशिश की और फिर हम दोनों से साथ में काम करना शुरू किया.

    जब आन्या और ईशान से यह पूछा गया कि अक्सर कहा जाता है कि क्रिप्टो करेंसी बच्चों का खेल नहीं है क्या इस बात ने उन्हें भी डराया था ? इस पर उन्होंने कहा कि अगर आप इसके बारे में सीखना चाहते हैं तो यूट्यूब में बहुत से ट्यूटोरियल वीडियो हैं. इनसे आप सब कुछ समझ सकते हैं. हमने भी इसी तरह से शुरुआत की थी.

    डॉक्टर बनना चाहती हैं आन्या

    उन्होंने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी दूसरी मुद्रा की तरह ही काम करती है. यह डालर की तरह काम करती है. आप इसका इस्तेमाल सामान खरीदने के लिए भी कर सकते हैं. दोनों से जब पूछा गया कि वह क्रिप्टोकरेंसी से कमाए गए पैसों का क्या करेंगे तो उन्होंने कहा कि वह इसका उपयोग किसी अच्छी जगह करना चाहते हैं. आन्या ने कहा कि वह कॉर्नेल यूनिवर्सिटी जाना चाहती है और एक डॉक्टर बनना चाहती है.

    क्रिप्टोकरेंसी के लिए अपने पीसी को बदल डाला

    अपने पुराने दिन याद करते हुए ईशान कहते हैं कि पहले हम कुछ भी नहीं कमाते थे. हमने एक दिन केवल तीन डॉलर कमाया. मैंने अपने गेमिंग पीसी को माइनिंग पीसी में बदल दिया. मैं धीरे धीरे जैसे इसमें अपना दिमाग लगाता गया वैसे वैसे मैं इस काम में बेहतर बनता चला गया. ईशान ने बताया कि आज वह प्रतिमाह 35 हजार डॉलर प्रतिमाह कमा रहा है और इस पर मुझे वास्तव में गर्व है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज