रूसी राष्ट्रपति पुतिन का आलीशान महल, यहां स्ट्रिप क्लब -कसिनो-थिएटर सब है मौजूद!

पुतिन के इस खुफिया महल की तस्वीरें विपक्षी नेता  एलेक्सी नवालनी ने जारी की हैं.

पुतिन के इस खुफिया महल की तस्वीरें विपक्षी नेता एलेक्सी नवालनी ने जारी की हैं.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के आलीशान महल (Luxurious Palace) में स्ट्रिप क्लब, कसिनो थियेटर, जिम, स्पा, शराब के तहखाने सब कुछ मौजूद हैं. यह दावा पुतिन के धुर विरोधी रहे विपक्षी नेता एलेक्सी नवालनी (Alexei Navalny) ने किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 12:28 PM IST
  • Share this:
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) करीब 22 सालों से सत्ता में बने हुए हैं. इसको लेकर वह लगातार चर्चा में भी रहे हैं. लेकिन अब उनके 'आलीशान महल' को लेकर एक बार फिर विपक्ष ने हमला बोल दिया है. पुतिन के धुर विरोधी रहे विपक्षी नेता एलेक्सी नवालनी (Alexei Navalny) ने 1 बिलियन पाउंड (9,981 करोड़ रुपए) वाले महल में एक स्ट्रिप क्लब, कैसीनो और एक थिएटर समेत तमाम लग्जरी चीजों के होने का दावा किया है. एलेक्सी गत दिनों जर्मनी से रूस लौटे थे तो उनको गिरफ्तार कर लिया गया था.

Vladimir Putin palace
महल के अंदर स्ट्रिप क्लब से लेकर डांस मैट तक मौजूद है.


नवालनी ने आरोप लगाया है कि रूस के दक्षिणी काला सागर तट पर पुतिन ने विशाल संपत्ति पर कब्जा किया हुआ है. इसका इंटीरियर जाने माने कलाकारों ने डिजाइन किया है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो अपलोड करते हुए उन्होंने दावा किया कि आश्चर्यजनक 3D इमेज से पुतिन के महल में स्लॉट मशीनों और एक डांस मैट, स्पा, जिम, स्विमिंग पूल, भूमिगत शराब तहखाने, एक अंडरग्राउंड बर्फ रिंक के साथ अंगूर के बागों का एक आर्केड कमरा भी मौजूद है. साथ ही इसमें एक सुरंग भी है. वहीं, उनके आलीशान महल में जो चर्च और स्ट्रिप क्लब है वो लैप डांसर के पोल के साथ फिट है. यह मोनाको के आकार से 39 गुना ज्यादा है. इतना ही नहीं आगे और चलें तो उनके महल में एक 'अभेद्य बाड़' भी मिलेगा.

Vladimir Putin palace 1
नवालनी ने इन तस्वीरों को Palace.navalny.com पर जारी किया है.

इस पैलेस में स्वयं के बंदरगाह, सिक्युरिटी, स्वयं का परमिट सिस्टम, नो-फ्लाई जोन और बॉर्डर चेकिंग सिस्टम भी है. यह रूस के भीतर बिल्कुल अलग राज्य को दर्शाती है. विपक्षी नेता ने आरोप लगाया है कि पुतिन एक विशालकाय संपत्ति के अवैध रूप से मालिक हैं. इंटरनल सर्कल से जुड़े एक बड़े भ्रष्टाचार के माध्यम से इस पैलेस को बनाया गया है. रिपोर्ट में विस्तृत इंटरएक्टिव फ्लोर प्लान भी शामिल है, जो उनकी टीम को एक ठेकेदार द्वारा लीक किए जाने के बाद पता चली. विपक्ष नेता ने यह भी दावा किया है कि इतिहास में सबसे बड़ी रिश्वत के लिए वर्षों पहले मीडिया को भी पुतिन ने भुगतान किया था. नवालनी की ओर से जारी किए गए वीडियो में बताया गया है कि यह कोई घर या निवास नहीं, बल्कि पूरा शहर है, जो अलग राज्य की तरह है.

Vladimir Putin palace 2
पैलेस में थिएटर भी है.


वीडियो में आरोप लगाया गया है कि इस पैलेस की सुरक्षा के लिए रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) को आस-पास की करीब 7008 हेक्टेयर भूमि दी गई है, जिसे पुतिन के करीबी सहयोगियों इगोर सेचिन, रूसी तेल की दिग्गज कंपनी रोजनेफ्ट के प्रमुख और अरबपति टायकून गेन्नेडी द्वारा फाइनेंस किया गया था. उन्होंने कहा है कि 2 फरवरी को एक अदालत में इस मामले पर सुनवाई होगी. क्रेमलिन प्रतिद्वंदी ने अपने समर्थकों को मास्को और देशभर के शहरों में रैलियों निकालकर उनकी गिरफ्तारी के जवाब में सड़कों पर उतरने का आह्वान भी किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज