• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • दक्षिणी फिलीपीन में 6.8 तीव्रता का भूकंप: यूएसजीएस

दक्षिणी फिलीपीन में 6.8 तीव्रता का भूकंप: यूएसजीएस

दिल्‍ली-एनसीआर समेत उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में भूकंप के तेज झटके.

दिल्‍ली-एनसीआर समेत उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में भूकंप के तेज झटके.

भूवैज्ञानिकों (Geologists) ने बताया कि यह भूकंप उसी क्षेत्र में आया है जहां अक्टूबर में भूकंप के कई घातक झटके महसूस किए गए थे.

  • Share this:
    मनीला. दक्षिणी फिलीपीन के मिंडानाओ द्वीप पर रविवार को 6.8 तीव्रता का बेहद तेज भूकंप (Earthquake) आया. भूवैज्ञानिकों ने बताया कि यह भूकंप उसी क्षेत्र में आया है जहां अक्टूबर में भूकंप के कई घातक झटके महसूस किए गए थे.

    भूकंप का केंद्र दवाओ के अच्छी खासी आबादी वाले क्षेत्र में था लेकिन अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (US Geological Survey) ने कहा है कि इससे किसी तरह के नुकसान और किसी के हताहत होने की आशंका कम है.

    यूएसजीएस ने कहा कि सुनामी का कोई खतरा नहीं है. संस्था ने इससे पहले भूकंप की तीव्रता 6.9 बताई थी.

    अक्टूबर में आये भूकंप का असर दक्षिणी फिलीपींस मिंडानाओ द्वीप पर देखने को मिला थी. उसके बाद 17 अक्टूबर 2019 को दक्षिणी फिलीपींस मिंडानाओं द्वीप 6.4 की तीव्रता से भूकंप आया था. इसमें कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई थी. इसके साथ ही 60 लोग घायल हो गए थे.

    इससे पहले जुलाई में उत्तरी फिलीपन में दो शक्तिशाली भूकंप से आठ लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हो गए थे. स्थानीय अधिकारियों ने बताया था कि दोनों झटके बटानिस प्रांत में महसूस किए गए था.

    जुलाई में उत्तरी फिलीपीन स्थित द्वीपों में भी दो शक्तिशाली भूकंप के झटके लगे जिसमें कई घर ढह गए और सड़कों में भी गहरी दरारें आ गई थी. इन भूकंप की तीव्रता 5.4 और 5.9 थी. भूकंप का पहला झटका स्थानीय समयानुसार सुबह सवा चार बजे महसूस किया गया और चार घंटे बाद दूसरा झटका महसूस किया गया.

    ये भी पढ़ें : न्यूजीलैंड सेना ने खतरे के बीच ज्वालामुखी स्थल से 6 शवों को निकाला बाहर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज