लाइव टीवी

दक्षिणी फिलीपीन में 6.8 तीव्रता का भूकंप: यूएसजीएस

भाषा
Updated: December 15, 2019, 1:19 PM IST
दक्षिणी फिलीपीन में 6.8 तीव्रता का भूकंप: यूएसजीएस
फिलीपीन में 6.8 तीव्रता का भूकंप

भूवैज्ञानिकों (Geologists) ने बताया कि यह भूकंप उसी क्षेत्र में आया है जहां अक्टूबर में भूकंप के कई घातक झटके महसूस किए गए थे.

  • Share this:
मनीला. दक्षिणी फिलीपीन के मिंडानाओ द्वीप पर रविवार को 6.8 तीव्रता का बेहद तेज भूकंप (Earthquake) आया. भूवैज्ञानिकों ने बताया कि यह भूकंप उसी क्षेत्र में आया है जहां अक्टूबर में भूकंप के कई घातक झटके महसूस किए गए थे.

भूकंप का केंद्र दवाओ के अच्छी खासी आबादी वाले क्षेत्र में था लेकिन अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (US Geological Survey) ने कहा है कि इससे किसी तरह के नुकसान और किसी के हताहत होने की आशंका कम है.

यूएसजीएस ने कहा कि सुनामी का कोई खतरा नहीं है. संस्था ने इससे पहले भूकंप की तीव्रता 6.9 बताई थी.

अक्टूबर में आये भूकंप का असर दक्षिणी फिलीपींस मिंडानाओ द्वीप पर देखने को मिला थी. उसके बाद 17 अक्टूबर 2019 को दक्षिणी फिलीपींस मिंडानाओं द्वीप 6.4 की तीव्रता से भूकंप आया था. इसमें कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई थी. इसके साथ ही 60 लोग घायल हो गए थे.

इससे पहले जुलाई में उत्तरी फिलीपन में दो शक्तिशाली भूकंप से आठ लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हो गए थे. स्थानीय अधिकारियों ने बताया था कि दोनों झटके बटानिस प्रांत में महसूस किए गए था.

जुलाई में उत्तरी फिलीपीन स्थित द्वीपों में भी दो शक्तिशाली भूकंप के झटके लगे जिसमें कई घर ढह गए और सड़कों में भी गहरी दरारें आ गई थी. इन भूकंप की तीव्रता 5.4 और 5.9 थी. भूकंप का पहला झटका स्थानीय समयानुसार सुबह सवा चार बजे महसूस किया गया और चार घंटे बाद दूसरा झटका महसूस किया गया.

ये भी पढ़ें : न्यूजीलैंड सेना ने खतरे के बीच ज्वालामुखी स्थल से 6 शवों को निकाला बाहर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 15, 2019, 1:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर