लाइव टीवी

कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के बीच क्रोएशिया में आया शक्तिशाली भूकंप

भाषा
Updated: March 23, 2020, 10:31 AM IST
कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के बीच क्रोएशिया में आया शक्तिशाली भूकंप
क्रोएशिया में भूकंप से हुआ भारी नुकसान

यूरोपीय भूकंप एजेंसी ईएमएससी ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के बीच जगरेब में सुबह 6 बजकर 23 मिनट पर 5.3 तीव्रता का भूंकप आया.

  • Share this:
 जगरेब. क्रोएशिया में रविवार को ऐसे समय में शक्तिशाली भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए जब देश की राजधानी जगरेब को कोरोना (Coronavirus) के संक्रमण के मद्देनजर आंशिक तौर पर बंद रखा गया है. भूकंप की वजह से हॉस्पिटल में मौजूद लोग घबरा गए और हॉस्पिटल को तुरंत खाली करवा लिया गया. इस दौरान बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ जिसमें राजधानी जगरेब का मशहूर गिरजा घर भी शामिल है. अधिकारियों ने बताया कि भूंकप की वजह से 15 साल की एक लड़की की स्थिति नाजुक है जबकि 16 अन्य लोग घायल हैं.

10 किमी की गहराई में आया भूकंप
यूरोपीय भूकंप एजेंसी ईएमएससी ने बताया कि सुबह छह बजकर 23 मिनट पर 5.3 तीव्रता का भूंकप जगरेब में आया और इसका केंद्र जगरेब के उत्तर में 10 किलोमीटर की गहराई में था. क्रोएशिया के प्रधानमंत्री आंद्रेज प्लेनकोविक ने कहा कि पिछले 140 साल में जगरेब में आया यह सबसे भयानक भूकंप है.

कई इमारतें हुई क्षतिग्रस्त



यह भूकंप ऐसे समय में आया है जब राजधानी में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए आंशिक तौर पर बंद लागू किया गया है. लोगों को सार्वजनिक स्थलों पर जाने से बचने के लिए कहा गया था लेकिन भूकंप के दौरान लोगों के पास अपने घरों से निकल कर बाहर जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं था. यहां कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं हर जगह सड़कों पर मलबा बिखरा हुआ है.

ये भी पढ़ें : कोरोना वायरस: पाकिस्तान में गंभीर हुए हालात, बुलाई गई सेना, 6 लोगों की मौत

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, भूकंप से खतरनाक है कोरोना
क्रोएशिया में अब तक कोरोना वायरस के 235 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. देश के स्वास्थ्य मंत्री विली बेरोस ने कहा, भूकंप खतरनाक है लेकिन कोरोना वायरस उससे भी ज्यादा खतरनाक है. वहीं प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के सामने दो समानांतर संकट है और दोनों ही एक-दूसरे के विपरित है. प्रधानमंत्री ने शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक के बाद यह बयान दिया.

ये भी पढ़ें : कोरोना वायरस: इटली में 651 और लोगों की मौत, अब तक 5500 की जानें गईं

दुनिया भर में 13,000 से ज्यादा लोगों की मौत
दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. पूरी दुनिया में कोरोना के मामले बढ़कर 308000 से ज्यादा हो गए हैं जबकि 13,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी है. इस महामारी के कारण दुनिया के करीब 35 देशों ने बंद (लॉकडाउन) किया है, जिससे जनजीवन, यात्रा और कारोबार प्रभावित हुए है. वहीं सरकारें सीमाएं बंद करने को लेकर जद्दोजहद कर रही हैं और वायरस की वजह से आर्थिक मंदी से बचने के लिए आपातकालीन उपायों में अरब डॉलर लगा रही हैं. दुनिया में तीन लाख से ज्यादा लोगों के संक्रमित में होने की पुष्टि हुई है.

ये भी पढ़ें : दुनिया भर में 3 लाख से ज्यादा हुए कोरोना के केस, 100 करोड़ लोग घरों में बंद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 10:31 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर