लाइव टीवी

पूर्वी इंडोनेशिया में आया 5.9 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप

भाषा
Updated: February 26, 2020, 3:03 PM IST
पूर्वी इंडोनेशिया में आया 5.9 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप
हिमाचल प्रदेश में भूकंप.

इंडोनेशिया (Eastern Indonesia) के दूरदराज के हिस्से में बुधवार को 5.9 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया. हालांकि सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है.

  • Share this:
जकार्ता. पूर्वी इंडोनेशिया (Eastern Indonesia) के दूरदराज के हिस्से में बुधवार को 5.9 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया. हालांकि सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (United States Geological Survey) में यह जानकारी दी गई.

भूकंप द्वीपसमूह में मकाऊ प्रांत के तौल शहर के दक्षिणपश्चिम में करीब 280 किमी की दूरी पर और समुद्र की 61 किमी की गहराई में आया. इंडोनेशिया में 2018 में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया था और उसके बाद सुलावेरी द्वीप के पालू में सुनामी आई थी. तब 4,300 से अधिक लोग या तो मारे गए या लापता हो गए थे.

इससे पहले इंडोनेशिया के योग्यकार्ता प्रांत में बाढ़ से सात लोगों की मौत हो गयी थी और 23 अन्य घायल हो गये थे. राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने बताया था कि यह हादसा तब हुआ जब एक स्कूल के स्काउट क्लब के 249 छात्र एक नदी के पास ट्रैकिंग कर रहे थे और उसी समय भारी बारिश के कारण नदी में अचानक से जल प्रवाह तेज हो गया.



गौरतलब है कि जनवरी में हुई मूसलाधार बारिश के कारण आये बाढ़ और भूस्खलन से राजधानी जकार्ता और उसके आसपास के इलाकों में लगभग 70 लोगों की मौत हो गयी जबकि हजारों लोगों को आश्रय स्थल खाली करने के लिए मजबूर होना पड़ा.



ये भी पढ़ें: चीन और दक्षिण एशिया को गिरफ्त में ले रहा सूक्ष्म प्रदूषण: शोध
First published: February 26, 2020, 3:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading