लाइव टीवी

50% कमिटेड महिलाएं रखती हैं 'बैकअप पार्टनर', तैयार रहता है अगले रिलेशनशिप का प्लान

News18Hindi
Updated: October 22, 2019, 9:21 PM IST
50% कमिटेड महिलाएं रखती हैं 'बैकअप पार्टनर', तैयार रहता है अगले रिलेशनशिप का प्लान
सर्वे में शामिल 12 फीसदी महिलाओं ने कहा, उनकी भावनाएं दूसरे संबंध के लिए अपने वर्तमान रिश्ते से ज्यादा हैं.

इस सर्वे में 1000 महिलाओं को शामिल किया गया. इनमें से करीब आधी महिलाओं का मानना है कि जब वह किसी रिलेशनशिप में होती हैं तो उनके दिमाग में उस रिश्ते के टूटने बाद का भी प्लान होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2019, 9:21 PM IST
  • Share this:
लंदन. दुनिया में महिलाओं के संबंधों को लेकर एक अनोखा अध्ययन सामने आया है. इस स्टडी के अनुसार करीब आधी महिलाओं के दिमाग में अपने वर्तमान संबंध या शादी के दौरान ही अपने अगले संबंध के बारे में प्लान तैयार रहता है. स्टडी में शामिल महिलाओं के अनुसार, उनके दिमाग में अपने ब्रेकअप के बाद का प्लान तैयार होता है. स्टडी में इसे प्लान बी का नाम दिया गया है. बता दें कि ये अध्ययन पश्चिमी देशों की महिलाओं के आधार पर तैयार किया गया.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस सर्वे में 1000 महिलाओं को शामिल किया गया. इनमें से करीब आधी महिलाओं का मानना है कि जब वह किसी रिलेशनशिप में होती हैं तो उनके दिमाग में उस रिश्ते के टूटने बाद का भी प्लान होता है. डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, उनके दिमाग में ब्रेकअप के बाद प्लान बी भी तैयार होता है. इस स्टडी के अनुसार, लिव इन में रहने वाली महिलाओं के मुकाबले विवाहित महिलाओं के दिमाग में दूसरे विकल्प का ख्याल ज्यादा रहता है.

ज्यादातर दोस्त होते हैं बैकअप पार्टनर
लेकिन दूसरा पार्टनर कौन हो सकता है? इस स्टडी के अनुसार, ज्यादातर केसों में कोई पुराना दोस्त जो उनकी भावनाओं को इज्जत देता है. इसके अलावा उनका पुराना ब्वॉय फ्रेंड भी हो सकता है. या फिर पूर्व पति. स्टडी के मुताबिक साथ में काम करने वाला या फिर जिम में बना हुआ कोई दोस्त भी उनका साथी हो सकता है.

इन महिलाओं में 10 में से एक ने तो ये भी कहा कि वह अपनी प्लान बी की भावनाओं का इजहार भी कर चुकी हैं. 10 में से चार महिलाओं के अनुसार, उन्होंने अपने रिलेशनिशप के दौरान ही किसी दूसरे पुरुष से घनिष्ठता अनुभव की या अपने प्लान बी के बारे में सोचा.

डेली मेल की इस स्टडी के अनुसार, इसमें शामिल 12 फीसदी महिलाओं ने कहा, उनकी भावनाएं प्लान बी के लिए अपने वर्तमान रिलेशनशिप से ज्यादा तीव्र हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 9:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...