लाइव टीवी

स्पेन: पहली बार तस्करी के लिए हुआ पनडुब्बी का इस्तेमाल, 863 करोड़ की कोकीन बरामद

News18Hindi
Updated: November 29, 2019, 9:52 AM IST
स्पेन: पहली बार तस्करी के लिए हुआ पनडुब्बी का इस्तेमाल, 863 करोड़ की कोकीन बरामद
पुर्तगाल के गैलीसिया से पनडुब्बी को बरामद किया गया है.

स्पेन पुलिस (Spain police)ने पुर्तगाल के गैलीसिया से 121 मिलियन डॉलर (करीब 863 करोड़ रुपये) की कोकीन (cocaine) जब्त की है. तस्करी के आरोप में इक्वेडोर के 2 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2019, 9:52 AM IST
  • Share this:
मैड्रिड. नशीले पदार्थों को एक देश से दूसरे देश ले जाने के लिए तस्कर (Smuggler) वो सारे हथकंडे अपनाते हैं जो किसी ने कभी सोच भी नहीं होगा. स्पेन (Spain) में नशीले पदार्थ की तस्करी के एक मामले ने जांच एजेंसियों के भी होश उड़ा दिए हैं. दरअसल, तस्करों ने इस बार तस्करी के लिए हवाई जहाज या फिर शिप का इस्तेमाल न करते हुए पहली बार पनडुब्बी (Submarine) का इस्तेमाल किया है. स्पेन पुलिस ने पुर्तगाल के गैलीसिया से 121 मिलियन डॉलर  (करीब 863 करोड़ रुपये) की कोकीन जब्त की है. तस्करी के आरोप में इक्वेडोर के दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि स्पेनिश मूल का एक अन्य आरोपी फरार बताया जा रहा है.

स्पेनिश अधिकारियों के मुताबिक, पकड़ी गई पनडुब्बी दक्षिण अमेरिका से यूरोप लाई जा रही थी. बताया जाता है कि जिस पनडुब्बी से ये तस्करी की जा रही थी उसकी लंबाई 65 फीट की. इस पनडुब्बी की कीमत 27 लाख डॉलर (करीब 20 करोड़ रुपये) के करीब हो सकती है. स्पेनिश अखबार एबीसी के मुताबिक पनडुब्बी ने इस दौरान 7690 किमी. का सफर तय किया है.

बताया जाता है कि अंतरराष्ट्रीय पुलिस की मदद से 15 नवंबर से ही पनडुब्बी पर नजर रखी जा रही थी. ये पनडुब्बी जैसे ही पुर्तगाल के तटीय शहर गैलीसिया में रुकी, उसे पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया. जांच में पता चला है कि इस पनडुब्बी को अमेरिकी देश गुजयान और सूरीनाम में तैयार किया गया है. पनडुब्बी के पकड़े जाने के बाद पुलिस इस बात का पत लाने का प्रयास कर रही है कि आखिर ये पनडुब्बी किस देश से रवाना हुई थी. अभी तक की खबर के मुताबिक ये कोलंबिया से रवाना किया गया था.

इसे भी पढ़ें :- स्‍पेन में सिख पायलट से हुई बदसलूकी, एयरपोर्ट पर पगड़ी उतारने के लिए किया गया मजबूर

तीन मीट्रिक टन सामान ले जा सकती है पनडुब्बी
स्पेन पुलिस के मुताबिक, तस्करों से बरामद पनडुब्बी भले ही काफी छोटे आकार की हो, लेकिन इसमें 3 मीट्रिक टन सामान ले जाने की क्षमता थी. 2006 में भी स्पेन के वीगो से एक ऐसी ही पनडुब्बी बनाते हुए 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. पनडुब्बी बनाने के आरोप में सभी आरोपियों को दो साल की सजा भी सुनाई गई थी.

इसे भी पढ़ें :- थैंक्स गिविंग डे पर अचानक अफगानिस्तान पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप, तालिबान के साथ फिर शुरू की बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 9:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...