G20 समिट के बीच IS का आत्मघाती हमला, ओबामा-मोदी तुर्की में मौजूद

G20 समिट के बीच IS का आत्मघाती हमला, ओबामा-मोदी तुर्की में मौजूद
फ्रांस की राजधानी पेरिस में शनिवार को हुए हमले के बाद आज तुर्की में आत्मघाती हमला हुआ है।

फ्रांस की राजधानी पेरिस में शनिवार को हुए हमले के बाद आज तुर्की में आत्मघाती हमला हुआ है।

  • Share this:
नई दिल्ली। तुर्की में जी20 सम्मेलन से पहले आखिर वही हुआ जिस बात का डर था। फ्रांस की राजधानी पेरिस में शनिवार को हुए हमले के बाद आज तुर्की में आत्मघाती हमला हुआ है। समाचार एजेंसी एएफपी की खबर के मुताबिक आईएसआईएस के एक आतंकवादी ने खुद को बम से उड़ा लिया है, जिसमें 4 पुलिसवाले घायल हो गए हैं।

तुर्की की सरकार द्वारा संचालित अनाडोलू एजेंसी ने जानकारी दी कि शनिवार को यह आत्मघाती हमला सीरिया के साथ लगी सीमा पर स्थिति गाजियानटेप शहर के एक 5 मंजिला अपार्टमेंट में हुआ। ऐसा बताया जा रहा है कि इस अपार्टमेंट को आईएस अपने सेल के तौर पर इस्तेमाल कर रहा था।

यह आत्मघाती हमला दक्षिणी तुर्की में हुआ। ये फिदायीन हमला उस जगह से काफी करीब किया गया जहां जी-20 का सम्मेलन होना है। तुर्की की सीमा आईएस के आतंक से जूझ रहे मुल्क सीरिया से लगी हुई है इसलिए जी20 समिट को लेकर कई तरह की शंकाएं सामने आ रही है।



पढ़ें- 3 आतंकियों की टीम ने किया था हमला, बेल्जियम में पकड़े गए संदिग्ध
एजेंसी ने बताया कि धमाका उस वक्त हुआ जब पुलिसकर्मियों ने तलाशी लेने के लिए दरवाजे को तोड़ दिया था। तुर्की सैनिकों और आईएस आतंकियों के बीच मुठभेड़ के कुछ घंटे बाद यह रेड डाली जा रही थी। तुर्की सैनिकों की यह मुठभेड़ भी इसी गाजियानटेप शहर में ही हुई थी। इसमें 4 आतंकी मारे गए थे।

अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि दोनों घटनाओं में कोई कनेक्शन है या नहीं। जी 20 के लिए सभी 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष अंताल्या के मेडिटेरेनियन शहर के पास मुलाकात कर रहे हैं।

तुर्की की इस आत्मघाती हमले की घटना के बाद गाजियानटेप प्रांत के गवर्नर मौके पर पहुंच गए हैं। पुलिस का ऑपरेशन जारी है।

पढ़ें- डोभाल का प्लानः तुर्की में PM मोदी की सुरक्षा करेंगे मोसाद और MI-5?

तुर्की के जी-20 देशों सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दुनियाभर के राष्ट्राध्यक्ष पहुंचे हैं। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे हैं।विश्व की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं की मौजूदगी के बीच हुई यह आतंकी घटना बेहद भयावह है।

इस सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन, जर्मनी की चांसलर एंजला मर्केल और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग समेत अन्य राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा लेंगे। पेरिस में हुए आतंकवादी हमलों के चलते फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांकवा ओलांद ने तुर्की में होने वाले जी 20 सम्मेलन के लिए अपनी यात्रा रद्द कर दी है।

पढ़ें- फ्रांसीसी नागरिक था पेरिस पर हमला करने वाला उमर

इसी से जुड़ी एक खबर के मुताबिक पीएम मोदी की सुरक्षा की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और खुफिया प्रमुख ने समीक्षा की। इसके बाद तुर्की में जी20 समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए एक खास प्लान तैयार किया है। (पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज