अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वित्तीय रिकॉर्ड पर सुप्रीम कोर्ट दे सकता है आदेश

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वित्तीय रिकॉर्ड पर सुप्रीम कोर्ट दे सकता है आदेश
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

व्हाइट हाउस (White House) और कांग्रेस के बीच शक्ति परीक्षण से जुड़े इस विवाद तथा ट्रंप के इस दावे का भी बृहस्पतिवार को समाधान हो सकता है कि राष्ट्रपति पद पर रहते हुए उनके बारे में जांच नहीं की जा सकती.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) इस बारे में आदेश दे सकता है कि डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के कर तथा अन्य वित्तीय रिकॉर्ड को कांग्रेस और मैनहट्टन जिले के अटॉर्नी देख सकते हैं या नहीं, जिसे राष्ट्रपति अब तक उजागर न करने का प्रयास करते रहे हैं. व्हाइट हाउस और कांग्रेस के बीच शक्ति परीक्षण से जुड़े इस विवाद तथा ट्रंप के इस दावे का भी बृहस्पतिवार को समाधान हो सकता है कि राष्ट्रपति पद पर रहते हुए उनके बारे में जांच नहीं की जा सकती.

यह स्पष्ट नहीं है कि यदि आदेश ट्रंप के खिलाफ जाता है तो उनसे जुड़ी रिकॉर्ड सामग्री का कितना हिस्सा सार्वजनिक किया जाएगा क्योंकि कुछ रिकॉर्ड गोपनीय ग्रांड ज्यूरी जांच के लिए जाएंगे और शेष रिकॉर्ड डेमोक्रेटिक नियंत्रित प्रतिनिधि सभा की समितियों ने मांगे हैं जिनमें न सिर्फ ट्रंप के बारे में, बल्कि उनके परिवार के अन्य सदस्यों तथा कारोबार के बारे में अत्यंत संवेदनशील जानकारी हो सकती है. कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से ट्रंप से जुड़े इस मामले में फोन के जरिए जिरह हुई थी. उच्चतम नयायालय ने बुधवार को कहा कि सभी शेष मामलों में बृहस्पतिवार को फैसला किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: NCP में फूट के आसार, ओली और प्रचंड की बातचीत में नहीं बन सकी सहमति



राष्ट्रपति ट्रंप की चेतावनी
वहीं दूसरी तरफ, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना के कारण बंद स्कूलों को चेतावनी दी है कि यदि स्कूल पूरी तरह से नहीं खुले तो उन्हें मिलने वाली सरकारी मदद में कटौती की जाएगी. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि यदि सभी स्कूल नवंबर तक पहले की तरह नहीं खुलते हैं, तो उन्हें मिलने वाली फेडरल फंडिंग में कटौती की जाएगी. इससे पहले ट्रंप ने वादा किया था कि वे स्कूलों को फिर से खोलने के लिए प्रबंधन पर दबाव बनाएंगे. राष्ट्रपति ने अपने ट्वीट में कहा, 'जर्मनी, डेनमार्क, नॉर्वे, स्वीडन और कई अन्य देशों में स्कूल बिना किसी परेशानी से खुल रहे हैं. डेमोक्रेटिक नेताओं को लगता है कि यदि अमेरिकी स्कूल नवंबर चुनाव से पहले खुलते हैं, यह राजनीतिक रूप से उनके लिए बुरा होगा, लेकिन स्कूलों का खुलना बच्चों और उनके परिजनों के लिए महत्वपूर्ण है.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading