अपना शहर चुनें

States

ट्रंप ने फिर कहा- मैं ही रहूंगा राष्ट्रपति, सुप्रीम कोर्ट ने पेनसेल्वेनिया में चुनाव धांधली के आरोप ख़ारिज किए

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- मैं ही बना रहूंगा राष्ट्रपति. (फोटो- AFP)
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- मैं ही बना रहूंगा राष्ट्रपति. (फोटो- AFP)

US Election Result: पेन्सिलवेनिया के चुनाव नतीजों को रद्द करने की मांग वाली ट्रंप कैम्पेन की याचिका अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में खारिज हो गई है. हालांकि इसके बावजूद भी ट्रंप ने दावा किया है कि अभी भी उनका ही राष्ट्रपति बने रहना संभव है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 9, 2020, 11:15 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने एक बार फिर कहा है कि राष्ट्रपति चुनाव उन्होंने ही जीता है और ये संभव है कि वे ही 20 जनवरी के बाद भी पद पर कायम रहें. 20 जनवरी को चुनावों में विजयी घोषित हुए प्रेजिडेंट इलेक्ट जो बाइडन (Joe Biden) का शपथग्रहण समारोह है. हालांकि ट्रंप के इस दावे के कुछ ही घंटों के भीतर सुप्रीम कोर्ट ने पेन्सिलवेनिया में चुनावी धांधली की अपील को खारिज कर दिया है.

ट्रंप का दावा है कि 3 नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में धांधली हुई और वास्तव में चुनाव उन्होंने जीता है. ट्रंप ने उम्मीद जताई कि वे राष्ट्रपति बने रहेंगे. हालांकि ट्रंप का राष्ट्रपति बने रहने का दावा इसलिए सच्चाई से परे नज़र आता है क्योंकि प्रेसिडेंशियल ट्रांजिशन प्रॉसेस यानी सत्ता हस्तांतरण प्रक्रिया औपचारिक तौर पर शुरू हो चुकी है. इसके लिए ट्रंप ने खुद जनरल एडमिनिस्ट्रेशन को आदेश जारी किए हैं. इतना ही नहीं ट्रंप ने रिपलिकंस की तरफ से साल 2024 में नॉमिनेशन की भी तैयारी शुरू कर दी है.

एक और झटका
उधर पेन्सिलवेनिया के चुनाव नतीजों को रद्द करने की मांग वाली ट्रंप कैम्पेन की याचिका अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में खारिज हो गई है. इसके पहले निचली अदालत भी इसे खारिज कर चुकी है. सुप्रीम कोर्ट की 9 जजों की बेंच में तीन जज ऐसे हैं जिन्हें ट्रंप ने अपॉइंट किया था. खास बात यह है कि इस याचिका को खारिज करते वक्त सुप्रीम कोर्ट ने कोई वजह नहीं बताई. ट्रंप कैम्पेन चुनाव नतीजों को कई राज्यों की अदालतों में चुनौती दी है. इन सब पर सुनवाई 6 जनवरी के पहले पूरी की जानी है.
14 दिसंबर को है इलेक्टोरल वोटिंग


गौरतलब है कि अमेरिका में 14 दिसंबर को इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग होनी है. 6 जनवरी को इन वोटों की गिनती होगी. 20 जनवरी को प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन शपथ लेंगे यानी इनॉगरेशन डे होगा. उधर ट्रंप अभी भी लगातार खुद की जीत के दावे पर अड़े हुए हैं और आरोप लगा रहे हैं कि वोटिंग और काउंटिंग के दौरान बड़े पैमाने पर धांधली हुई. हालांकि ट्रंप अभी तक इन आरोपों के समर्थन में कोई भी ठोस सबूत देने में नाकाम साबित हुए हैं.



ट्रंप को अब तक 272 जबकि बाइडेन को 306 इलेक्टोरल वोट्स मिल चुके हैं. मंगलवार को व्हाइट हाउस में वैक्सीन समिट के दौरान ट्रंप ने कहा- उम्मीद है कि अगली एडमिनिस्ट्रेशन भी ट्रंप एडमिनिस्ट्रेशन ही होगी. यानी हमारी सरकार जारी रहेगी. हमारी सरकार के दौरान स्टॉक मार्केट ने तमाम रिकॉर्ड तोड़े. सबसे ज्यादा नौकरियां दीं और सेना को मजबूत किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज