लाइव टीवी

न्यूयॉर्क में रहने वालों के लिए खुशखबरी! किराएदारों को नहीं देना होगा ब्रोकर चार्ज

News18Hindi
Updated: February 6, 2020, 9:20 AM IST
न्यूयॉर्क में रहने वालों के लिए खुशखबरी! किराएदारों को नहीं देना होगा ब्रोकर चार्ज
न्यूयार्क में किराएदारों को नहीं देना होगा ब्रोकर चार्ज

न्यूयॉर्क (New York) राज्य ने किराए कानूनों के तहत ब्रोकरेज को पूरी तरह से समाप्त कर दिया. राज्य नियामकों ने कहा कि किराए पर घर लेने वालों से अब दलाल शुल्क नहीं लिया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2020, 9:20 AM IST
  • Share this:
न्यू यॉर्क. न्यूयॉर्क (New York) शहर में लोगों को हमेशा से घर ढूंढने के लिए बड़ी ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यहां के शहरों को ब्रोकर (Broker) के लिए जाना जाता है. जब कोई व्यक्ति अपने घर की तलाश करता है या उसे घर की रजिस्ट्री करना होता है तो उन लोगों से रेंट का 15 फीसदी चार्च वसूला जाता है. अपार्टमेंट, रजिस्ट्री फिर मकान बेचना हो सभी पर ब्रोकर का कब्जा होता है. किरायेदारों (Renters) को आमतौर पर दलालों के रूप में जाने वाले बिचौलियों के साथ सौदा करना होता है.

द न्यूयार्क टाइम्स के अनुसार मंगलवार देर रात न्यूयॉर्क राज्य ने किराए कानूनों के तहत ब्रोकरेज को पूरी तरह से समाप्त कर दिया. राज्य नियामकों ने कहा कि किराए पर घर लेने वालों से अब दलाल शुल्क नहीं लिया जा सकता है. इससे वहां के बोक्ररों को बड़ा झटका लगा है. यहां इन लोगों की कमाई का साधन ही यही था.

राज्य ने संशोधित नियमों के अनुसार कहा कि ब्रोकर को अभी भी संभावित किरायेदार को अपार्टमेंट खोजने में मदद के लिए एक निश्चित फीस मिल सकती है लेकिन यह फीस मकान मालिक को भुगतान करना चाहिए ना कि किराएदार को.

नया कानून आने के तुरंत बाद प्रभावशाली व्यापार समूह, न्यूयॉर्क के रियल एस्टेट बोर्ड ने अदालत में नियम को चुनौती देने की धमकी दी है और अपने सदस्यों से इस कानून का विरोध करने का आग्रह किया.

ये भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को बड़ी राहत, सीनेट ने महाभियोग के आरोपों से किया बरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 9:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर