चीन जाएंगी सुषमा स्वराज, निर्मला सीतारमण भी होंगी साथ

सुषमा और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का चीन दौरा लगभग एक ही वक्त पड़ रहा है. सीतारमण 24 अप्रैल को एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक में शामिल होने वाली हैं.

भाषा
Updated: April 17, 2018, 11:40 AM IST
चीन जाएंगी सुषमा स्वराज, निर्मला सीतारमण भी होंगी साथ
सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)
भाषा
Updated: April 17, 2018, 11:40 AM IST
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शंघाई सहयोग संगठन ( एससीओ ) में विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिए इस हफ्ते चीन जाएंगी. इस दौरान वो चीन के अपने समकक्ष वांग यी से भी मुलाकात करेंगी.

बीजिंग में आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सुषमा 21 अप्रैल को चीन पहुंचेंगी. 22 अप्रैल को उनकी वांग से मुलाकात की उम्मीद है. एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक में वह 24 अप्रैल को शामिल होंगी.

वांग विदेश मंत्री के साथ - साथ स्टेट काउंसलर भी है. पिछले महीने वांग के स्टेट काउंसलर बनने के बाद सुषमा की उनसे यह पहली मुलाकात होगी. चीन के दौरे के बाद सुषमा मेगनोलिया जाएंगी.

सुषमा और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का चीन दौरा लगभग एक ही वक्त पड़ रहा है. सीतारमण 24 अप्रैल को एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक में शामिल होने वाली हैं. आठ सदस्यीय समूह के जून में होने वाले सम्मेलन से पहले एससीओ की ये बैठकें हो रही हैं. भारत और पाकिस्तान इस समूह के नए सदस्य बने हैं.

जून में चीन के शहर क्विंगदाओ में होने वाले एससीओ सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने की भी संभावना है. एससीओ बैठकों में 24 अप्रैल को पाकिस्तान के विदेश और रक्षा मंत्री शामिल हो सकते हैं. एससीओ में चीन, कजाख्स्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान हैं

सुषमा और सीतारमण के ये दौरे ऐसे वक्त हो रहे हैं जब भारत और चीन पिछले वर्ष के डोकलाम गतिरोध के कारण उपजे तनाव को दूर करने के लिए उच्च स्तर पर बातचीत कर रहे है. बीते 13 अप्रैल को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने चीन के विदेश मामलों के आयोग के निदेशक यांग जीची से शंघाई में मुलाकात की थी. उनके बीच संबंधों को सुधारने की दिशा में गहराई से बातचीत हुई थी.

ये भी पढ़ें:

अमेरिका-चीन की इस 'जंग' में नहीं उलझेगा भारत, इस तरह उठाएगा लाभ

ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने को भारत ने चीन से मांगी मदद
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. World News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर