लाइव टीवी

कोरोना के नाम पर आप भी तो चीन और वेनिस की ये फर्जी तस्वीरें शेयर नहीं कर रहे?

News18Hindi
Updated: March 22, 2020, 4:39 PM IST
कोरोना के नाम पर आप भी तो चीन और वेनिस की ये फर्जी तस्वीरें शेयर नहीं कर रहे?
कोरोना के नाम पर ये झूठी फोटोज वायरल की जा रही हैं.

नेशनल जियोग्राफिक की एक फैक्ट चेक रिपोर्ट के मुताबिक हंस या फिर डॉल्फिन की जो वीडियो या फोटो शेयर की गई हैं वो वेनिस की हैं ही नहीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2020, 4:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर दुनिया भर में मची उथल-पुथल के बीच कुछ लोग सोशल मीडिया (Social Media) पर कई फर्जी और भ्रामक जानकारियां (Fake News) फैलाने का काम भी कर रहे हैं. इनमें कोरोना के इलाज से लेकर उससे जुड़ी फर्जी तस्वीरें और वीडियो नही शामिल हैं. इटली के वेनिस शहर और चीन को लेकर बीते कुछ दिनों से ऐसी ही कुछ फेक तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की जा रहीं हैं.

वेनिस के नाम पर शेयर की गई तस्वीर झूठी है
बीते कई दिनों से वेनिस शहर के नाम पर ऐसी कई तस्वीरे सोशल मीडिया पर देखने को मिली हैं जिनमें ये दावा किया गया है कि कोरोना के चलते लॉकडाउन लागू हुआ जिससे न सिर्फ वेनिस की झीलों का पानी साफ़ हो गया है बल्कि उनमें डॉल्फिन और हंस भी नज़र आने लगे हैं. सोशल मीडिया पर ऐसी पोस्ट की भरमार है और कुछ तस्वीरों के जरिए ये दावा किया गया है.

 






हालांकि सच ये है कि ये दावे झूठे हैं. नेशनल जियोग्राफिक की एक फैक्ट चेक रिपोर्ट के मुताबिक हंस या फिर डॉल्फिन की जो वीडियो या फोटो शेयर की गई हैं वो वेनिस की हैं ही नहीं. इस रिपोर्ट के मुताबिक ये सच है कि लॉकडाउन और झीलों में ट्रैफिक न होने से पानी साफ़ नज़र आ रहा है लेकिन डॉल्फिन और हंस के दावे झूठे हैं. हंस वाली तस्वीरें बुरानो आइलैंड की हैं जबकि डॉल्फिन वाली वीडियो और तस्वीरें सरदीनियन पोर्ट की हैं.

 



 

हाथियों के शराब पीने का कोई सबूत नहीं
वेनिस जैसी ही कुछ तस्वीरें चीन के युहान प्रांत की बताकर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही हैं. इन तस्वीरों में कुछ हाथी नज़र आ रहे हैं, दावा किया जा रहा है कि ये युहान प्रांत की है जहां कुछ हाथी एक गांव में घुस गए और वहां राखी कॉर्न वाइन पीकर चाय के बागानों में सो गए. छानबीन में सामने आया है कि ये फोटो जितनी प्यारी नज़र आ रही है सच्चाई वैसी नहीं हैं, इन हाथियों ने गांव में घुसकर काफी तबाही की और कई घरों को तोड़ दिया. एक तस्वीर में हाथी नशे में सोते हुए नज़र आ रहे हैं लेकिन उन्होंने कॉर्न वाइन पी है इसका भी कोई सबूत नहीं है.

 

ये भी पढ़ें:

Coronavirus: दुनिया के सबसे तेज सुपर कंप्यूटर ने खोज निकाली कोरोना वायरस की काट!

ये टेस्ट सिर्फ 30 मिनट में बता देगा कि कोरोना है या नहीं

जानें क्‍या एक बार संक्रमण से उबरने के बाद दोबारा हो सकता है Coronavirus

इन 5 आसान उपायों को अपनाकर कोरोना वायरस से करें बचाव

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोशल/वायरल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2020, 3:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर