लाइव टीवी
Elec-widget

स्वीडन ने रोकी जूलियन असांजे के खिलाफ बलात्कार के मामले की जांच

भाषा
Updated: November 19, 2019, 8:57 PM IST
स्वीडन ने रोकी जूलियन असांजे के खिलाफ बलात्कार के मामले की जांच
स्वीडन के अभियोजक ने कहा कि विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के खिलाफ कथित दुष्कर्म की जांच रोक दी गई है (फाइल फोटो, Reuters)

वर्ष 2012 में जमानत का उल्लंघन करने के आरोप में जूलियन असांजे (Julian Assange) ब्रिटेन (Britain) में 50 हफ्ते की सजा काट रहे हैं.

  • Share this:
स्टॉकहोम. स्वीडन (Sweden) के अभियोजक ने कहा कि विकिलीक्स (Wikileaks) के संस्थापक जूलियन असांजे (Julian Assange) के खिलाफ कथित दुष्कर्म (Rape) की जांच रोक दी गई है. असांजे इस समय ब्रिटेन (Britain) की जेल में हैं.

उप प्रमुख अभियोजक (Deputy Chief Prosecutor) इवा मारी परसोन ने मंगलवार को मामले की नई जानकारी (New Information) देते हुए यह बात कही.

जमानत उल्लंघन के आरोप में 50 हफ्ते की सजा काट रहे हैं असांजे
जून में स्वीडन की अदालत ने आदेश दिया था कि असांजे को हिरासत में नहीं लिया जाना चाहिए और अगर प्रत्यर्पण (Extradition) नहीं होता तो ब्रिटेन में ही पूछताछ की जा सकती है. इस आदेश का अभिप्राय है कि प्राथमिक जांच (Preliminary Investigations) खत्म नहीं होनी चाहिए.

उल्लेखनीय है कि दो महीने पहले असांजे को लंदन स्थित इक्वाडोर दूतावास (Ecuadorian Embassy) की इमारत से बेदखल किया गया था जहां पर वह 2012 से रह रहे थे. इसके तुरंत बाद उन्हे लंदन पुलिस (London Police) ने गिरफ्तार कर लिया. वर्ष 2012 में जमानत का उल्लंघन करने के आरोप में असांजे 50 हफ्ते की सजा काट रहे हैं.

अमेरिका प्रत्यर्पण के खिलाफ लड़ रहे हैं असांजे
असांजे अमेरिका प्रत्यर्पित करने के खिलाफ भी लड़ रहे हैं. अमेरिका (America) ने उन पर गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक करने का आरोप लगाया है.
Loading...

2010 में स्वीडन ने यौन उत्पीड़न (Sexual Harassment) और रेप के आरोप में असांजे के खिलाफ इंटरनेशनल अरेस्ट वारंट जारी किया था. हालांकि असांजे ने आरोपों से इनकार किया था. असांज ने कहा था कि सीक्रेट डॉक्यूमेंट्स पब्लिश करने कारण उन्हें स्वीडन (Sweden) से अमेरिका प्रत्यर्पित किया जाएगा. असांजे ने 2012 में ब्रिटेन पुलिस के समक्ष समर्पण किया था लेकिन 10 दिन के अंदर उन्हें बेल मिल गई. बाद में उन्हें इक्वाडोर के दूतावास में रहने की इजाजत मिल गई.

यह भी पढ़ें: इमरान खान पर फिर भड़कीं पूर्व पत्नी रेहम खान, कहा- कर्म का मिल रहा है फल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 8:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com