लाइव टीवी

आज दिए जाएंगे साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार, इन दोनों के नाम हैं चर्चा में

News18Hindi
Updated: October 10, 2019, 12:46 PM IST
आज दिए जाएंगे साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार, इन दोनों के नाम हैं चर्चा में
ऐकेडमी आज साहित्य के दो नोबेल पुरस्कार विजेताओं के नाम घोषित करेगी

यह पुरस्कार वर्ष 2018 के लिए दिया जाएगा जबकि दूसरा 2019 के लिए दिया जाएगा. पुरस्कारों की घोषणा दोपहर एक बजे (स्थानीय समयानुसार 11 बजे) होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2019, 12:46 PM IST
  • Share this:
स्टॉकहोम. स्वीडिश ऐकेडमी (Swedish Academy) आज (गुरुवार को) साहित्य के दो नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) विजेताओं के नाम घोषित करेगी. दरअसल पिछले वर्ष यौन उत्पीड़न की घटना के बाद उस वर्ष का पुरस्कार नहीं दिया गया था. विशेषज्ञों का कहना है कि इस वर्ष ऐकेडमी किसी भी विवाद से बचने के लिए बहुत सतर्कता से विजेताओं के नाम चुनेगी. पिछले वर्ष ऐकेडमी, विवादों के साये में थी क्योंकि इसकी एक सदस्य के पति के खिलाफ बलात्कार का दोष सिद्ध हुआ था और उसे जेल भेजा गया था. पुरस्कारों की घोषणा दोपहर एक बजे (स्थानीय समयानुसार 11 बजे) होगी. यह पुरस्कार वर्ष 2018 के लिए दिया जाएगा जबकि दूसरा 2019 के लिए दिया जाएगा.

किन लोगों को मिलना है पुरस्कार
पुरस्कार के लिए जिन नामों की चर्चा है वह हैं कवि एने कारसन (Poet Anne Carson) और उपन्यासकार मार्गरेट अटवुड (Novelist Margaret Atwood), ये दोनों ही कनाडा के हैं. इसके अलावा केन्या के लेखक गूगी वा थिओंग, पोलैंड के लेखक तथा कार्यकर्ता ओल्गा तोकरजक तथा फ्रांस के ग्वालेलोपीन मारसे कोंडे. अन्य भी कई नाम चर्चा में हैं. उम्मीद है कि ऐसे नामों को चुना जाएगा जो विवादों से दूर हों, ऐसी संभावना भी है कि उनमें से एक महिला होगी.

इस पुरस्कार में पदक के साथ दिये जाते हैं इतने रुपये

नोबेल पुरस्कार के हर विजेता को करीब साढ़े चार करोड़ रुपये की राशि दी जाती है. इसके साथ 23 कैरेट सोने से बना 200 ग्राम का पदक और प्रशस्ति पत्र भी दिया जाता है. पदक के एक ओर नोबेल पुरस्कार के जनक अल्फ्रेड नोबेल की छवि, उनके जन्म तथा मृत्यु की तारीख लिखी होती है. पदक की दूसरी तरफ यूनानी देवी आइसिस का चित्र, रॉयल एकेडमी ऑफ साइंस स्टॉकहोम तथा पुरस्कार पाने वाले व्यक्ति की जानकारी होती है.

जानें नोबेल पुरस्कार के बारे में
नोबेल फाउंडेशन द्वारा स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में वर्ष 1901 में शुरू किया गया यह शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार है. अल्फ्रेड नोबेल का जन्म 21 अक्टूबर 1833 को स्टॉकहोल्म के स्वीडन में हुआ था.
Loading...

ये भी पढ़ें : अमेरिका लगाएगा तुर्की पर कड़े प्रतिबंध, संपत्तियों के लेन-देन पर लगेगी रोक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 12:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...