'बच्चों में 'कोविड-टोज' के लक्षण corona संक्रमण से जुड़े नहीं हो सकते'

'बच्चों में 'कोविड-टोज' के लक्षण corona संक्रमण से जुड़े नहीं हो सकते'
प्रतीकात्मक तस्वीर (फाइल फोटो)

अध्ययन के मुताबिक शोधकर्ताओं ने छह रोगियों (Patients) पर त्वचा उत्तक नमूने का भी विश्लेषण किया. उन्होंने कहा कि 20 रोगियों में से सात बच्चियां और 13 बच्चे थे जिनकी उम्र एक वर्ष से 18 वर्ष के बीच थी.

  • Share this:
लंदन. कोविड-19 (Covid-19) महामारी के दौरान बच्चों की त्वचा का लाल हो जाना और सूजन आना कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़ा नहीं हो सकता है. बच्चों में इस लक्षण को 'कोविड-टोज' नाम से जाना जाता है. एक अध्ययन में पाया गया कि जिन नवजातों में ये लक्षण पाए गए उनकी कोविड-19 की रिपोर्ट निगेटिव (Report Negative) आई. स्पेन के ला फे विश्वविद्यालय अस्पताल के शोधकर्ताओं ने 32 रोगियों पर शोध किया जिनमें 20 बच्चे और किशोर थे. यह शोध नौ अप्रैल और 15 अप्रैल के बीच किया गया. कोविड-19 पर पहले किए गए शोधों के आधार पर उन्होंने कहा कि त्वचा के इन लक्षणों को किशोरों और बच्चों में सार्स कोव-2 के संभावित लक्षण बताया गया.

बहरहाल, जामा डर्मेटोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित वर्तमान शोध में ऐसा कोई साक्ष्य नहीं पाया गया जो त्वचा की समस्या का कोविड-19 से संबंध दर्शाता है. अध्ययन में शोधकर्ताओं ने उस प्रणाली को जानने का प्रयास किया जिसके द्वारा त्वचा की समस्या होती है. इसके लिए उन्होंने रोगियों में कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए आटी-पीसीआर जांच की और लक्षण के संभावित मूल का पता लगाने के लिए रक्त की भी जांच की. अध्ययन के मुताबिक शोधकर्ताओं ने छह रोगियों पर त्वचा उत्तक नमूने का भी विश्लेषण किया. उन्होंने कहा कि 20 रोगियों में से सात बच्चियां और 13 बच्चे थे जिनकी उम्र एक वर्ष से 18 वर्ष के बीच थी.

ये भी पढ़ें: हर घंटे 196 लोगों की हो रही corona से मौत, अब तक 5 लाख लोग गंवा चुके हैं जान



1 करोड़ पहुंचा कोरोना का आंकड़ा



अमेरिका, ब्राजील, भारत में कोरोना संक्रमण की गंभीर स्थिति के बीच दुनिया भर में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1 करोड़ से भी ज्यादा हो गया है. रविवार को भी दुनिया भर में संक्रमण के 1 लाख 65 हजार नए केस सामने आए. बीते 24 घंटे में संक्रमण से 3400 लोगों की मौत भी हो गयी और कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 5 लाख से भी ज्यादा हो गया है. रूस, साउथ अफ्रीका,पाकिस्तान, मेक्सिको और चिली अभी भी कोरोना संक्रमण के हॉटस्पॉट बने हुए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading