लाइव टीवी

तुर्की समर्थक बागियों ने मार गिराया सीरिया का MI-17 हेलीकॉप्टर, बीच आसमान में बन गया आग का गोला- Video

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 1:33 PM IST
तुर्की समर्थक बागियों ने मार गिराया सीरिया का MI-17 हेलीकॉप्टर, बीच आसमान में बन गया आग का गोला- Video
सीरिया के विमान का मलबा अल-नयराब एयरबेस से कुछ दूर मिला है, (फोटो-AP)

ये घटना पांच तुर्की (Turkey) सैनिकों की हत्या के एक दिन बाद हुई है. माना जा रहा है कि सीरिया (Syria) के हेलीकॉप्टर को मार गिराकर बागियों ने अपने सैनिकों की मौत का बदला लिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 1:33 PM IST
  • Share this:
दमिश्क. सीरिया (Syria) और तुर्की (Turkey) में बढ़ते तनाव के बीच विद्रोहियों ने सीरियाई वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर MI-17 मार गिराया है. पश्चिमी सीरिया के इदलिब सिटी में मंगलवार को हेलीकॉप्टर को मार गिराया गया. अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नजदीक अल-नयराब एयरबेस से कुछ दूर MI-17 का मलबा मिला है. तुर्की की न्यूज़ एजेंसी एनाडोलू के मुताबिक, हेलीकॉप्टर क्रैश में पायलट और क्रू मेंबर मारे गए हैं. वहीं दूसरे अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट में सिर्फ दो लोगों की मौत की बात कही जा रही है.

हेलीकॉप्टर क्रैश होने के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. एक वीडियो में दिख रहा है कि कैसे MI-17 आग की लपटों से घिर गया और तेजी से जमीन की तरफ आने लगा. जमीन तक आते-आते हेलीकॉप्टर के टुकड़े-टुकड़े हो गए. क्रैश साइट पर दो शव भी मिले हैं, जो पूरी तरह से जले हुए हैं.

ये घटना पांच तुर्की सैनिकों की हत्या के एक दिन बाद हुई है. उत्तरी सीरिया में हुई बमबारी में तुर्की के पांच सैनिक मारे गए थे. हालांकि, बाद में तुर्की ने कहा कि उसके सुरक्षाबलों ने सैनिकों की हत्‍या के बाद सीरिया के 101 सैनिकों को मार गिराया. बता दें कि उत्‍तर पश्चिमी सीरिया में स्थित इदलिब वहां के बागियों का अंतिम सबसे बड़ा गढ़ है. माना जा रहा है कि यहां हेलीकॉप्टर को मार गिराकर बागियों ने अपने सैनिकों की मौत का बदला लिया.

SYRIA
इस घटना में पायलट समेत तीन लोग मारे गए हैं. (फोटो- AP)


किसने शेयर किया वीडियो?
पेशे से जर्नलिस्ट और मिलिट्री एविएशन एनालिस्ट बाबक तग़वी (Babak Taghvaee) ने अपने ट्विटर हैंडल से ये वीडियो शेयर किया है. 70 सेकंड के इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि सीरियाई वायुसेना के हेलीकॉप्टर में आग लगते ही कुछ देर बाद ये क्रैश होकर जमीन पर आ गिरा.



एक दूसरे वीडियो में देखा जा सकता है कि हेलीकॉप्टर क्रैश होने के बाद कैसे विद्रोही खुशी मना रहे हैं और मलबे के आगे खड़े होकर सेल्फी क्लिक कर रहे हैं. एक वीडियो में देखा जा सकता है कि विद्रोही क्रैश साइट पर अल्लाह-हु-अकबर के नारे लगा रहे हैं.



बता दें कि तुर्की के सैन्य ऑपरेशन की वजह से 1 लाख 30 हजार लोग विस्थापित हो चुके हैं. संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने चेतावनी दी है कि अगर जल्द स्थिति न सुधरी तो चार लाख लोगों के पलायन की नौबत आ सकती है.

ये भी पढ़ें: 

अफगानिस्तान में हुए हमले की भारत की कड़ी निंदा, कहा- आतंकवाद के खिलाफ हों एकजुट

अमेरिकी सैनिकों पर दिख रहा ईरान हमले का असर, 100 से ज्यादा हुए बीमार

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 1:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर