ताइवान में US प्रशिक्षित रक्षा मंत्री की नियुक्ति से चिढ़ा चीन, फिर से की घुसपैठ

कॉन्सेप्ट इमेज.

कॉन्सेप्ट इमेज.

ताइवान (Taiwan) द्वारा US प्रशिक्षित रक्षा मंत्री को नियुक्त करने पर चीन (China) इतना बौखला गया कि उसने फिर से ताइवान के एयर स्पेस में घुसपैठ की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 4:13 PM IST
  • Share this:
ताइपे. दुनियाभर के कई देशों के साथ दुश्मनी पालता जा रहे चीन को अपनी ताकत पर कुछ ज्यादा ही घमंड हो गया है, यही वजह है कि वह बार-बार ताइवान (Taiwan) में अपना शक्ति प्रदर्शन करता रहता है. बार-बार ताइवान को धमकाने वाले चीन (China) ने ताइवान के आस-पास अपनी सैन्य गतिविधि बढ़ा दी है. ताइवान में अमेरिकी प्रशिक्षित रक्षा मंत्री नियुक्त किए जाने से बौखलाए चीन ने अपनी खीच उतारी है. शुक्रवार को 8 चीनी लड़ाकू विमानों ने ताइवान के एयर स्पेस में घुसने की हिमाकत की.

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि चार चीनी जे -16 और चार जेएच -7, साथ ही एक इलेक्ट्रॉनिक युद्धक विमान, दक्षिण चीन सागर के ऊपरी हिस्से में ताइवान-नियंत्रित प्रतास द्वीपों के पास, अपनी हवा के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में उड़ते दिखाई पड़े. मंत्रालय ने बताया कि घुसपैठ की जानकारी होते ही ताइवान की वायु सेना ने उनका पीछा किया और रेडियो पर चेतावनी जारी की. इसके बाद ताइवान ने इलाके में निगरानी के लिए एयर डिफेंस सिस्टम तैनात कर दिया. हाल के महीनों में चीन ने ताइवान के आस-पास अपनी सैन्य गतिविधि बढ़ा दी है. लोकतांत्रित ताइवान पर चीन अपना दावा जताता है. चीन का कहना है कि ताइवान उसका क्षेत्र है और एक दिन उसे मुख्य भूमि के साथ मिला लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: US इंटेलिजेंस रिपोर्ट का दावा- सऊदी के क्राउन प्रिंस ने करवाई थी जमाल खशोगी की हत्या

बता दें कि, ताइवान ने कुछ दिन पहले ही अपने रक्षा विभाग में बड़ा फेरबदल किया है. ताइवान ने सेना के आधुनिकीकरण और खुफिया तंत्र को मजबूत करने के लिए अमेरिका में प्रशिक्षित रक्षा मंत्री की नियुक्ति की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज