होम /न्यूज /दुनिया /मान नहीं रहा ड्रैगन! ताइवान ने चीन के 33 विमानों और जंगी जहाजों को किया ट्रैक

मान नहीं रहा ड्रैगन! ताइवान ने चीन के 33 विमानों और जंगी जहाजों को किया ट्रैक

ताइवानी रक्षा मंत्रालय ने चीन के विमानों को ट्रैक किया है. (फोटो-Ministry of National Defense)

ताइवानी रक्षा मंत्रालय ने चीन के विमानों को ट्रैक किया है. (फोटो-Ministry of National Defense)

ताइवान में अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी के जाने के बाद से चीन ने ताइवान की धरती पर अपनी हरकत तेज कर दी है. वह बार-बार अप ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ताइवान के आसपास 33 चीनी सैन्य विमान और 4 नौसैनिक जहाज हुए ट्रैक
ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी, जवाब में ताइवान ने रेडियो चेतावनी जारी की

ताइपे. अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे के बाद से चीन ने ताइवान की धरती पर अपनी हरकत तेज कर दी हैं. वह बार-बार अपने सिविलयन ड्रोन्स और सैन्य विमानों से लगातार घुसपैठ की कोशिश में लगा है. ताइवानी रक्षा मंत्रालय (MND) ने बुधवार शाम 5 बजे ताइवान के आसपास 33 चीनी सैन्य विमानों और चार नौसैनिक जहाजों को ट्रैक किया है.

ताइवान न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक रक्षा मंत्रालय ने बताया कि 33 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के विमानों में से चार शेनयांग जे-11 लड़ाकू जेट विमानों ने पूर्वोत्तर में ताइवान स्ट्रेट की मध्य रेखा को पार किया है, जबकि चार शेनयांग जे-16 जेट लड़ाकू विमानों ने ADIZ के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र की सीमा को पार किया है और साथ ही एक शानक्सी वाई-8 पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान को भी ट्रैक किया गया है.

चीन के दुस्साहस के जवाब में, ताइवान ने रेडियो चेतावनी जारी की है और इसके अलावा निगरानी के लिए लड़ाकू गश्ती विमान, नौसैनिक जहाजों और भूमि-आधारित मिसाइल प्रणालियों का इस्तेमाल किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, बीजिंग ने अक्टूबर में अब तक ताइवान के आसपास 86 चीनी सैन्य विमान और 20 नौसैनिक जहाज भेजे हैं.

चीनी ड्रोन अब ताइवान में नहीं कर पाएंगे घुसपैठ, इस तकनीक से रोकेगा ताइवान

बता दें कि अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी के दौरे के बाद से चीन ताइवान को लेकर बौखलाया हुआ है. नैंसी पेलोसी के जाने के बाद चीन ने ताइवान की धरती पर अपना सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू किया. चीन के बार-बार ड्रोन के घुसपैठ वाले मामलों को देखते हुए ताइवान ने सीमा पर एंटी ड्रोन सिस्टम लगाने की भी तैयारी की, लेकिन इसके बावजूद चीन नई-नई तकनीक का इस्तेमाल कर के ताइवान पर अपनी नजर गड़ाए हुए है.

Tags: China-Taiwan

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें