Home /News /world /

तालिबान सरकार का नया फरमान, गैर इस्लामिक प्रथाओं में शामिल करीब 3 हजार सदस्य बर्खास्त

तालिबान सरकार का नया फरमान, गैर इस्लामिक प्रथाओं में शामिल करीब 3 हजार सदस्य बर्खास्त

तालिबान (सांकेतिक फोटो)

तालिबान (सांकेतिक फोटो)

Taliban rule in Afghanistan: अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना के वापस जाने के बाद से देश में तालिबानी की सत्ता है और इस सरकार ने एक के बाद एक नए-नए फरमान जारी किए हैं. तालिबान ने अपनी कट्टरपंथी इस्लामिक आंदोलन से जुड़ी अपमानजनक प्रथाओं के आरोप में करीब 3 हजार सदस्यों को बर्खास्त कर दिया है. रक्षा मंत्रालय में पैनल के प्रमुख लतीफुल्ला हकीमी ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि, ये लोग इस्लामिक अमीरात को बदनाम कर रहे थे. इसलिए इस पुनरीक्षण प्रक्रिया में उन्हें हटा दिया गया

अधिक पढ़ें ...

    अफगानिस्तान: तालिबान (Taliban) ने अपनी कट्टरपंथी इस्लामिक आंदोलन से जुड़ी अपमानजनक प्रथाओं के आरोप में करीब 3 हजार सदस्यों को बर्खास्त कर दिया है. अफगानिस्तान (Afghanistan) में सत्ता में आने के बाद शुरू की गई व्यापक निरीक्षण प्रक्रिया के तहत तालिबान ने यह कदम उठाया है. अमेरिका (America) से 20 सालों तक जंग लड़ने के बाद पिछले अगस्त में यूएस और नाटो सेना के वापस जाने के बाद तालिबान ने अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा जमा लिया था. तालिबान सरकार ने उन सदस्यों की पहचान करने के लिए एक आयोग बनाया था जो आंदोलन के नियमों का उल्लंघन कर रहे थे.

    रक्षा मंत्रालय में पैनल के प्रमुख लतीफुल्ला हकीमी ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि, ये लोग इस्लामिक अमीरात को बदनाम कर रहे थे. इसलिए इस पुनरीक्षण प्रक्रिया में उन्हें हटा दिया गया ताकि भविष्य में एक बेहतर सेना और पुलिस फोर्स का निर्माण किया जा सके. उन्होंने बताया कि अब तक 2840 सदस्यों को बर्खास्त किया जा चुका है. लतीफुल्ला हकीमी ने कहा कि, ये लोग भ्रष्टाचार, ड्रग्स और लोगों के निजी जीवन में घुसपैठ की कोशिश कर रहे थे. इसके अलावा उनके दाएश के साथ लिंक भी थे.

    यह भी पढ़ें: चीनी एजेंट, भारत में ‘पद्मश्री’! ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी MI5 का बड़ा खुलासा

    आंदोलन के सर्वोच्च नेता हिबतुल्ला अखुंदज़ादा के एक माफी के आदेश के बावजूद तालिबान लड़ाकों पर पूर्व सुरक्षा बल के सदस्यों की एक्सट्रा ज्यूडिशियल किलिंग का आरोप लगा है. जिहादी समूह के क्षेत्रीय संगठन कट्टरपंथी इस्लामी प्रशासन के लिए एक बड़ी सुरक्षा चुनौती के रूप में उभरे हैं, जो अक्सर काबुल और अन्य शहरों में बंदूक और बम हमलों में अधिकारियों को निशाना बनाते हैं.

    हकीमी ने कहा कि जिन सदस्यों को बर्खास्त किया गया है वे 14 प्रांत सें हैं और अन्य प्रांतों से भी ऐसे लोगों को बाहर निकालने की प्रक्रिया जारी है. अफगानिस्तान में तालिबान जब से सत्ता में आया है तब से उसने महिलाओं की आजादी पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं. इनमें सार्वजिनक सेवाओं में कार्यरत महिलाओं पर रोक लगा दी गई है. जबकि कई सेकेंडरी स्कूल को लड़कियों के लिए बंद कर दिया गया है.

    Tags: Afghanistan, Taliban afghanistan

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर