अफगानिस्तान के कुंदुज पर तालिबान आतंकियों का हमला, मरीजों को बनाया बंधक

भाषा
Updated: August 31, 2019, 3:18 PM IST
अफगानिस्तान के कुंदुज पर तालिबान आतंकियों का हमला, मरीजों को बनाया बंधक
तालिबान आतंकवादियों (Taliban Terrorists) की मांग है कि सभी विदेशी बल अफगानिस्तान (Afghanistan) से बाहर जाएं. (AP Photo/Bashir Khan Safi)

तालिबान आतंकवादियों (Taliban Terrorists) की मांग है कि सभी विदेशी बल अफगानिस्तान (Afghanistan) से बाहर जाएं.

  • Share this:
तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) के मुख्य शहरों में शामिल कुंदुज (Kunduz) पर एक बड़ा हमला किया है और अस्तपाल में मरीजों को बंधक बना लिया है. अफगानिस्तान सरकार ने शनिवार को यह जानकारी दी.

तालिबान ने यह हमला ऐसे समय किया है जब वह 18 साल से चल रहे युद्ध को समाप्त करने के लिए अमेरिका के साथ वार्ता कर रहा है. आतंकवादियों की मांग है कि सभी विदेशी बल अफगानिस्तान से बाहर जाएं. तालिबान का देश के करीब आधे हिस्से में कब्जा या दबदबा है और वह अमेरिका के नेतृत्व में 2001 में हुई लड़ाई में हार के बाद से सबसे मजबूत स्थिति में हैं.

सुरक्षाबल हैं तैनात

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के प्रवक्ता सादिक सिद्दीकी ने बताया कि अफगान सुरक्षा बल शहर में हमलों का जवाब दे रहे हैं.

प्रांतीय परिषद सदस्य गुलाम रब्बानी रब्बानी ने बताया कि तालिबान ने कुंदुज अस्पताल पर कब्जा कर लिया है और युद्धरत दोनों पक्षों के लोग हताहत हुए हैं. वह सटीक संख्या नहीं बता पाए. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता रूहुल्ला अहमदजई ने संवाददाताओं को बताया कि आतंकवादियों ने मरीजों को बंधक बना लिया है.

प्रवक्ता ने बताया कि हवाई हमले में 26 तालिबान आतंकवादी मारे गए हैं, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि कितने आम नागरिकों या अफगान सुरक्षा बलों की जान गई है. तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने एक ट्वीट में इस हमले को 'बड़े स्तर पर किया' हमला करार दिया.

यह भी पढ़ें:  अब अफगानिस्तान ने दिया पाक को झटका, UNSC में की शिकायत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अफ़ग़ानिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 3:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...