अफगान शांति वार्ता को लेकर ट्रंप के हैं कड़ें रुख, तालिबान को ठहराया जिम्मेदार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने अफगान शांति वार्ता के अंत के लिए तालिबान को जिम्मेदार ठहराया साथ ही कहा कि इस समूह पर बेहद कड़ी कार्रवाई की जा रही है.

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 1:39 PM IST
अफगान शांति वार्ता को लेकर ट्रंप के हैं कड़ें रुख, तालिबान को ठहराया जिम्मेदार
ट्रम्प ने अफगान शांति वार्ता के अंत के लिए तालिबान को जिम्मेदार ठहराया
News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 1:39 PM IST
वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने अफगान शांति वार्ता के अंत के लिए तालिबान को जिम्मेदार ठहराया साथ ही कहा कि इस समूह पर बेहद कड़ी कार्रवाई की जा रही है जितनी अतीत में उस पर नहीं की गई. बुधवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुये ट्रम्प ने वार्ता समाप्त होने के लिए तालिबान को दोषी ठहराया, क्योंकि समूह ने पिछले हफ्ते काबुल में एक आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी ली थी जिसमें एक अमेरिकी सैनिक सहित 12 लोग मारे गए थे.

ट्रम्प ने कहा कि मैं आपको एक चीज बताना चाहूंगा कि हम तालिबान पर अब पहले से कहीं ज्यादा कड़ाई कर रहे हैं, जितना पहले कभी नहीं हुआ था. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि तालिबान ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि उन्होंने सोचा था कि ऐसा करने से बातचीत में उनकी बात को तरजीह दी जाएगी. उन्होंने जो किया वह बहुत ही भयानक है उन्होंने एक अमेरिकी सैनिक सहित 12 लोगों को मार डाला, उनमें कई ऐसे लोग शामिल थे जो बिल्कुल निर्दोष थे, उनमें से कई लोग आम नागरिक थे.

उन्होंने कहा तालिबान ने जो किया उससे उन्हें लगा कि ऐसा करने से वार्ता में शायद उनकी बात को महत्व दिया जाएगा. ट्रंप ने कहा कि उन्होंने एक बड़ी गलती कर दी है. अब जो हो रहा है, वह मेरा फैसला है. ट्रम्प बोले तालिबान के साथ बातचीत अब पूरी तरह खत्म हो चुकी है. स्थिति मजबूत करने के लिए इतने सारे लोगों की हत्या करने वाले लोग कैसे होंगे. उन्होंने इसे केवल बदतर बनाया है. मैंने तत्काल इस बैठक को रद्द कर दिया और शांति वार्ता रोक दी.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के तालिबान के साथ लंबे समय से चल रही अफगानिस्तान शांति वार्ता का अंत करने की बात पर तालिबान ने कहा कि वार्ता बंद करने पर अमेरिका को अफसोस होगा. गौरतलब है कि काबुल में हमले के बाद पिछले शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ने तालिबान के नेताओं और अपने अफगानी समकक्ष के साथ होने वाली गोपनीय वार्ता को रद्द कर दिया था.

ये भी पढ़ें : ट्रंप ने बताई NSA को हटाने की वजह, कहा- बोल्टन ने कुछ गंभीर गलतियां कीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 1:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...