लाइव टीवी

अमेरिका ने की वार्ता बंद, अब तालिबान ने की रूस से बात

भाषा
Updated: September 15, 2019, 12:18 PM IST
अमेरिका ने की वार्ता बंद, अब तालिबान ने की रूस से बात
तालिबान करेगा रूस के साथ बैठक

अमेरिका (America) और तालिबान (Taliban) के बीच वार्ता बंद हो जाने के बाद तालिबान के एक प्रतिनिधिमंडल ने रूस के अधिकारियों के साथ मास्को में वार्ता की.

  • भाषा
  • Last Updated: September 15, 2019, 12:18 PM IST
  • Share this:
मास्को. अमेरिका (America) और तालिबान (Taliban) के बीच वार्ता बंद हो जाने के बाद तालिबान के एक प्रतिनिधिमंडल ने रूस के अधिकारियों के साथ मास्को में वार्ता की. रूस (Russia) के विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) ने यह जानकारी दी. रूस की एक सरकारी समाचार एजेंसी तास ने तालिबान के कतर स्थित प्रवक्ता सुहैल शाहीन के हवाले से कहा कि प्रतिनिधिमंडल ने अफगानिस्तान को लेकर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के दूत जमीर काबुलोव के साथ चर्चा की, हालांकि वार्ता की तारीख अभी बताई नही गई है.

प्रवक्ता ने कहा कि रूसी पक्ष ने अमेरिका और तालिबान के बीच दोबारा बातचीत शुरू करने पर जोर दिया. उन्होंने बताया कि इस पर तालिबान ने वाशिंगटन के साथ बातचीत आगे बढ़ाने की इच्छा की पुष्टि की. अमेरिका के साथ वार्ता के प्रयास नाकाम होने के बाद यह तालिबान की पहली अंतरराष्ट्रीय यात्रा है. प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व मुल्ला शेर मोहम्मद स्टानिकजई कर रहा है.

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की थी कि उन्होंने तालिबान और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के साथ होने वाली गोपनीय बैठक रद्द कर दी है. अफगानिस्तान में अब भी 13,000 अमेरिकी सैनिक मौजूद हैं और ट्रंप अफगानिस्तान में अमेरिका का सबसे लंबा संघर्ष खत्म करने की इच्छा लगातार जता चुके हैं.

कुछ समय पहले ही ट्रंप ने कहा था कि तालिबान ने जो किया उससे उन्हें लगा कि ऐसा करने से वार्ता में शायद उनकी बात को महत्व दिया जाएगा, लेकिन यह सोच कर उन्होंने एक बड़ी गलती कर दी है. अब जो हो रहा है वह मेरा फैसला है. ट्रम्प बोले तालिबान के साथ बातचीत अब पूरी तरह खत्म हो चुकी है. स्थिति मजबूत करने के लिए इतने सारे लोगों की हत्या करने वाले लोग कैसे होंगे. उन्होंने इसे केवल बदतर बनाया है. मैंने तत्काल इस बैठक को रद्द कर दिया और शांति वार्ता रोक दी.

ये भी पढ़ें: बिजनेस ट्रिप पर शख्स की सेक्स के दौरान हुई मौत, कोर्ट ने कहा...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 15, 2019, 10:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...