तालिबान ने कहा अफगानिस्तान में अमेरिकी बलों के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी, अमेरिका को होगा अफसोस

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 4:07 PM IST
तालिबान ने कहा अफगानिस्तान में अमेरिकी बलों के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी, अमेरिका को होगा अफसोस
अफगानिस्तान शांति वार्ता का अंत

तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) में अमेरिकी (America) बलों के खिलाफ लड़ाई जारी रखने की बात पर कहा, वार्ता बंद करने का अमेरिका को होगा अफसोस.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2019, 4:07 PM IST
  • Share this:
काबुल (Kabul): तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) में अमेरिकी (America) बलों के खिलाफ लड़ाई जारी रखने की मंगलवार (Tuesday) को प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि वार्ता बंद करने पर अमेरिका को अफसोस होगा. उसका यह बयान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के यह कहने के बाद आया है कि तालिबान के साथ लंबे समय से चल रही अफगानिस्तान शांति वार्ता का अंत हो गया है.

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने एएफपी से कहा कि हमारे पास अफगानिस्तान में कब्जे को खत्म करने के दो तरीके थे, एक जिहाद और लड़ाई थी, दूसरा बातचीत था. मुजाहिद ने कहा कि अगर ट्रंप बातचीत बंद करना चाहते हैं तो हम अपना पहला तरीका अपनाएंगे और वे शीघ्र इस पर अफसोस करेंगे. ट्रंप ने बैठक से पीछे हटने का कारण 5 सितंबर को काबुल में हुआ एक तालिबान हमला बताया था. इस हमले में एक अमेरिकी सैनिक समेत 12 लोग मारे गए थे.

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि उसका तालिबान के साथ वार्ता का अंत हो चुका है. जहां तक मेरा सोचना और कहना है, वह समाप्त हो चुकी है.

मुजाहिद ने ट्वीट किया कि अमेरिका ने पिछले चार दिनों में तालिबान पर जितने कठोर प्रहार किए हैं उतने पिछले 10 वर्षों में नहीं किए गए.

अमेरिका और तालिबानी नेताओं के बीच बातचीत दोबारा हो सकती है लेकिन इसके लिए अमेरिका, तालिबान से प्रतिबद्धता चाहता है. ट्रम्प ने कहा था कि उन्हें रविवार को ‘कैम्प डेविड’ में दो पक्षों के साथ अलग-अलग वार्ता करनी थी, लेकिन तालिबान के लगातार हिंसात्मक कृत्यों ने उसे विश्वास ना करने योग्य बना दिया.

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह ने कहा था कि हम अब भी विश्वास करते हैं कि अमेरिकी पक्ष को यह समझ में आएगा. पिछले 18 सालों से हमारी लड़ाई ने अमेरिकियों के लिए साबित कर दिया है कि जब तक हम उनके कब्जे का पूर्ण समापन नहीं देख लेते तब तक हम संतुष्ट नहीं बैठेंगे.

ये भी पढ़ें: ट्रंप बोले- अमेरिका की तालिबान के साथ शांति वार्ता खत्म

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 4:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...