होम /न्यूज /दुनिया /खदान मजदूर की फिर चमकी किस्मत, एक महीने में दूसरी बार बना करोड़पति

खदान मजदूर की फिर चमकी किस्मत, एक महीने में दूसरी बार बना करोड़पति

तंजानिया के रहने वाले सैनिनिऊ लैजेर (फाइल फोटो)

तंजानिया के रहने वाले सैनिनिऊ लैजेर (फाइल फोटो)

तंज़ानाइट रत्न दुनिया के सबसे अधिक मांग वाले रत्नों में से एक, हीरे (Diamond) से हजार गुना दुर्लभ है. इसको पहली बार 196 ...अधिक पढ़ें

    डोडोमा. कहते हैं देने वाला जब भी देता है छप्पड़ फाड़ कर देता है. तंजानिया (Tanzania) के रहने वाले सैनिनिऊ लैजेर के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है. खबरों के अनुसार, तंजानिया की खदान में काम करने वाले सैनिनिऊ लैजेर को खुदाई के दौरान 6.3 किलोग्राम (13.9 पाउंड) के दो मोटे तंज़ानाइट रत्न (Tanzanite Gemstones) मिले जिससे उन्होंने 14.7 करोड़ रुपये कमा लिए. इससे पहले जून के महीने में ही इस व्यक्ति को विश्व के सबसे बड़े दो तंज़ानाइट रत्न मिले थे जिसे बेचकर उन्हें 23.5 करोड़ रुपये मिले थे. बता दें, तंज़ानाइट केवल उत्तरी तंजानिया में पाया जाता है और इसका उपयोग आभूषण बनाने के लिए किया जाता है. यह पृथ्वी पर सबसे दुर्लभ रत्नों में से एक है, और एक स्थानीय भूविज्ञानी का अनुमान है कि इसकी आपूर्ति अगले 20 वर्षों के भीतर पूरी तरह से समाप्त हो सकती है.

    52 साल के सैनिनिऊ लैजेर को तंजानिया के वित्त मंत्री फिलिप म्पैंगो द्वारा 4.8 बिलियन तंजानिया शिलिंग ($ 2.1 मिलियन) का एक डमी चेक सौंपा गया. सैनिनिऊ लैजेर ने इस समारोह में कहा,"मैं सरकार के प्रस्ताव से बहुत खुश हूं और जो मुझे ऑफर दिया गया है वो काफी संतोषजनक है. मेरे पास इस बारे में शिकायत करने के लिए कुछ भी नहीं है."

    सैनिनिऊ लैजेर के 32 बच्चे हैं और उनकी उम्र 52 साल की है. सैनिनिऊ लैजेर ने इन पत्थर को बेचकर बड़ी रकम कमाने के बाद कहा कि वो इन पैसों से एक स्कूल और शॉपिंग मॉल बनवाएंगे. वहीं इस दौरान उन्होंने यह भी साफ किया है कि इतने पैसे कमाने के बाद भी उनके जीने के तरीके नहीं बदलेंगे और वे पहले की तरह 2000 गायों की देखभाल करना जारी रखेंगे.

    ये भी पढ़ें:- बीच में मिला एलियन जैसी शक्ल का अनोखा जीव, सोशल मीडिया पर Viral हुई तस्वीरें

    दुनिया से सबसे अधिक मांग वाला रत्न
    सैनिनिऊ लैजेर को जून में खुदाई के दौरान 9.97 और 5.1 किलोग्राम के दो तंज़ानाइट रत्न मिले थे. तंज़ानाइट रत्न दुनिया के सबसे अधिक मांग वाले रत्नों में से एक, हीरे से हजार गुना दुर्लभ है. इसको पहली बार 1967 में खोजा गया था.

    Tags: Hindi news, Mineral Department, Photo Viral, Social media, Trending news, Viral news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें