लाइव टीवी

तंजानिया : चर्च के कार्यक्रम में मची भगदड़, कम से कम 20 लोगों की मौत

News18Hindi
Updated: February 2, 2020, 2:53 PM IST
तंजानिया : चर्च के कार्यक्रम में मची भगदड़, कम से कम 20 लोगों की मौत
प्रतीकात्मक तस्वीर

तंजानिया (Tanzania) के किलिमंजारो पहाड़ की ढलान पर स्थित मोशी नामक शहर के करीब स्थित स्टेडियम में सैंकड़ों लोग पवित्र तेल का आशीर्वाद लेने के लिए इकट्ठा थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2020, 2:53 PM IST
  • Share this:
किलिमंजारो. तंजानिया (Tanzania) की एक चर्च में भगदड़ की सूचना है. मिली जानकारी के अनुसार इस भगदड़ में 20 लोगों की मौत होगई है. स्थानीय अधिकारी ने इस आशय की पुष्टि की है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यहां किलिमंजारो पहाड़ की ढलान पर स्थित मोशी नामक शहर के करीब स्थित स्टेडियम में सैंकड़ों लोग इकट्ठा थे. इस दौरान 'पवित्र तेल' से अभिषेक लेने के लिए लोगों में होड़ दिखी, जिस कारण यहां भगदड़ मच गई.

समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार मोसी जिला कमिश्नर किप्पी वारिओबा ने बताया कि  घटना में 20 लोग मारे गए और 16 लोग घायल हैं. उन्होंने बताया कि  मारे गए लोगों में पांच बच्चे भी शामिल हैं.

वारिओबा ने कहा, पवित्र तेल लेने के लिए जब जा रहे लोग दौड़ने लगे इसी दौरान भगदड़ मची.  अधिकारियों का मानना है कि  मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. उन्होंने बताया कि यह घटना शनिवार देर रात हुई. माना जा रहा है कि कुछ और लोगों की मौत हो सकती है. प्रशासन फिलहाल स्थिति का आकलन कर रहा है. बता दें बीते कुछ सालों के भीतर तंजानिया में ऐसे मामले सामने आए हैं जहां कुछ लोग जादुई तरीके से गरीबी दूर करने का दावा करते हैं और लोग लोग उनके झांसे में आ जाते हैं.

तेल को छूने के लिए दौड़ी भीड़

तंजानिया में ‘अराइज एंड शाइन’ मंत्रालय के लोकप्रिय धर्म प्रचारक बोनिफेस म्वामपोसा की अगुवाई में शनिवार दोपहर को हुई प्रार्थना सभा में यह भगदड़ मची.  प्रत्यक्षदशियों ने बताया कि भगदड़ उस समय मची, जब म्वामपोसा ने प्रार्थना सभा के दौरान ‘पवित्र तेल’ जमीन पर डाला. ऐसा माना जाता है कि यह तेल बीमारियों का इलाज करता है. लोगों की भीड़ अपनी बीमारी के उपचार की उम्मीद में इस तेल को छूने के लिए दौड़ी.

प्रत्यक्षदर्शी जेनिफर तेमू ने बताया कि म्वामपोसा ने ‘पवित्र तेल’ जमीन पर डाला. अन्य प्रत्यक्षदर्शी पीटर किलेवो ने कहा, ‘तेल को छूने की कोशिश में दर्जनों लोग तत्काल गिर गए और भीड़ में कुचले जाने से कुछ लोगों की मौत हो गई. हमने 20 मृतकों की गिनती की है. कुछ लोग घायल भी हुए हैं.’

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 12:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर