तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मैगुफुली का निधन, उपराष्ट्रपति ने दी जानकारी

बुधवार को उपराष्ट्रपति हसन ने राष्ट्रपति मैगुफुली के निधन की जानकारी दी है. (फोटो: AP)

बुधवार को उपराष्ट्रपति हसन ने राष्ट्रपति मैगुफुली के निधन की जानकारी दी है. (फोटो: AP)

John Magufuli dies: बुधवार को उपराष्ट्रपति सामिया सुलुहु हसन (Samia Suluhu Hassan) ने राष्ट्रपति मैगुफुली के निधन की जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि अंतिम संस्कार की तैयारियां जारी हैं. बीती 27 फरवरी के बाद से ही मैगुफुली के सार्वजनिक तौर पर नहीं देखा गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2021, 8:10 AM IST
  • Share this:
डोडोमा. तंजानिया (Tanzania) के राष्ट्रपति जॉन मैगुफुली (John Magufuli) का 61 का आयु में निधन हो गया है. इस बात की जानकारी देश की उपराष्ट्रपति सामिया सुलुहु हसन ने बुधवार को दी है. खास बात है कि मैगुफुली बीते दो हफ्तों से सार्वजनिक जीवन से दूर थे. जिसके चलते देश में उनके स्वास्थ्य को लेकर कई कयास लगाए जाने लगे थे. हसन ने देश में 14 दिनों के शोक की घोषणा की है. उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति दिल की बीमारी से जूझ रहे थे.

टीबीसी के जरिए हसन ने कहा 'प्रिय तंजानिया वासियों, यह घोषणा करना दुखद है कि आज 17 मार्च 2021 को शाम करीब 6 बजे हमने हमारे बहादुर नेता, राष्ट्रपति जॉन मैगुफुली को खो दिया है. उनका निधन दिल की बीमारी के चलते दार एस सलाम स्थित जेना हॉस्पिटल में हुआ है.' उन्होंने जानकारी दी कि राष्ट्रपति का इसी अस्पताल में इलाज चल रहा था.

बुधवार को उपराष्ट्रपति हसन ने राष्ट्रपति मैगुफुली के निधन की जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि अंतिम संस्कार की तैयारियां जारी हैं. बीती 27 फरवरी के बाद से ही मैगुफुली के सार्वजनिक तौर पर नहीं देखा गया था. इस दौरान अफवाह फैल गई थी कि वे कोविड-19 की चपेट में आ गए हैं. हालांकि, 12 मार्च को अधिकारियों ने इस खबर का खंडन किया था. बीते सोमवार को उपराष्ट्रपति ने नागरिकों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की थी.



यह भी पढ़ें: Ramswaroop Sharma Death: हिमाचल में शोक की लहर, विस की कार्यवाही स्थगित
निधन की घोषणा होने के बाद विपक्ष के नेता जिटो काब्वे ने कहा कि उन्होंने उपराष्ट्रपति हसन से बात कर संवेदनाएं व्यक्त की हैं. उन्होंने ट्विटर पर लिखा 'हमारे देश के विकास में उनके योगदान के लिए राष्ट्र उन्हें याद रखेगा.' खास बात है कि मैगुफुली तंजानिया के पहले राष्ट्रपति हैं, जिनका पद पर रहने के दौरान निधन हो गया.

पहली महिला राष्ट्रपति होंगी हसन
तंजानिया के संविधान के मुताबिक, 61 साल की उपराष्ट्रपति हसन राष्ट्रपति के बचे हुए 5 साल के कार्यकाल के लिए पद संभालेंगी. बीते साल चुनाव जीतने के बाद मैगुफुली का यह दूसरा कार्यकाल था. हसन पूर्वी अफ्रीकी राष्ट्र की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी. उन्होंने ब्रिटेन से शिक्षा हासिल की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज