Home /News /world /

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक पद पर दूसरी बार निर्विरोध चुने गए टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक पद पर दूसरी बार निर्विरोध चुने गए टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस

वह पहले डब्ल्यूएचओ प्रमुख हैं जिनकी पृष्ठभूमि चिकित्सक की नहीं है.(फाइल फोटो)

वह पहले डब्ल्यूएचओ प्रमुख हैं जिनकी पृष्ठभूमि चिकित्सक की नहीं है.(फाइल फोटो)

घेब्रेयियस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) इथियोपियाई नागरिक हैं और डब्ल्यूएचओ (WHO) के महानिदेशक पद पर पहुंचने वाले पहले अफ्रीकी हैं. उनके निर्वाचन के दौरान कोविड-19 (Covid-19) से निपटने में संगठन की जटिल प्रतिक्रिया रही. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस जीव विज्ञान और संक्रामक बीमारियों में प्रशिक्षित हैं और उन्होंने समुदाय स्वास्थ्य में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है. वह पहले डब्ल्यूएचओ प्रमुख हैं जिनकी पृष्ठभूमि चिकित्सक की नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

    जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को घोषणा की कि टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) को संगठन के प्रमुख पद के लिए निर्विरोध दोबारा चुना गया है. उनका दूसरा कार्यकाल पांच साल का होगा. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की स्वास्थ्य एजेंसी ने यह घोषणा अगले कार्यकाल की दावेदारी की अंतिम तारीख 23 सितंबर समाप्त होने के बाद की है. डब्ल्यूएचओ के अगले महानिदेशक की औपचारिक घोषणा संगठन की मई में होने वाली आम सभा की बैठक में होगी.

    गौरतलब है कि घेब्रेयियस इथियोपियाई नागरिक हैं और डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक पद पर पहुंचने वाले पहले अफ्रीकी हैं. उनके निर्वाचन के दौरान कोविड-19 से निपटने में संगठन की जटिल प्रतिक्रिया रही. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस जीव विज्ञान और संक्रामक बीमारियों में प्रशिक्षित हैं और उन्होंने समुदाय स्वास्थ्य में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है. वह पहले डब्ल्यूएचओ प्रमुख हैं जिनकी पृष्ठभूमि चिकित्सक की नहीं है.

    यह भी पढ़ें- चीन को सबक सिखाने के लिए भारत अरुणाचल की सीमा पर बसा रहा 3 मॉडल विलेज, जानें क्‍यों है खास

    यह भी पढे़ं- हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की हरकतों पर भारत ने चुप्पी तोड़ी, कहा-नियमों से चलें सभी देश

    इथियोपिया के पूर्व स्वास्थ्य और विदेश मंत्री टेड्रोस को नामांकन की मियाद खत्म होने से महज कुछ समय पहले फ्रांस और जर्मनी का समर्थन प्राप्त हुआ था. दोनों देशों ने उनका समर्थन करने की घोषणा की थी.

    आपको बता दें कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर को लेकर अदनोम घेब्रेयियस ने पहले ही दुनिया को चेताया था. उन्होंन कहा था कि कोरोना वायरस का दूसरा साल ज्यादा खतरनाक होगा. डब्ल्यूएचओ महानिदेशक ने भारत सरकार के सेतु ऐप को लेकर भी प्रशंसा की थी. उन्होंने कहा कि भारत सरकार का यह सेतु ऐप से स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना संक्रमण की पहचान करने में काफी मदद साबित हुई है.

    Tags: Coronavirus, COVID 19, WHO

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर