मैक्सिको बॉर्डर पर अमेरिकी सैनिकों की तैनाती जारी

मैक्सिको बॉर्डर
मैक्सिको बॉर्डर

ट्रंप के सीमा पर सेना तैनात करने व दीवार का निर्माण करने के फैसले से मैक्सिको के साथ अमेरिका का तनाव बढ़ गया है.

  • Share this:
अवैध आवागमन और तस्करी को रोकने के लिए अमेरिका के टेक्सास और एरिजोना राज्य ने मैक्सिको से लगती दक्षिणी सीमा पर नेशनल गार्ड के जवानों की तैनाती का काम शुरु कर दिया है. अब तक करीब 1600 गार्ड तैनात किए जा चुके हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले के बाद जवनों की तैनाती का काम तेजी से किया जा रहा है. ट्रंप प्रशासन ने बताया कि गृह सुरक्षा मंत्री क्रिस्टेन नीलसन इस सप्ताह न्यू मैक्सिको  में सीमा का दौरा करेंगी.

ट्रंप के सीमा पर सेना तैनात करने व दीवार का निर्माण करने के फैसले से मैक्सिको के साथ अमेरिका का तनाव बढ़ गया है. जहां इसके कारण अमेरिका को अप्रवासियों की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है वहीं सीमा पर पड़ने वाले राज्यों के रिपब्लिकन गवर्नर इसकी सराहना कर रहे हैं. यही राज्य इन जवानों के मिशन एंड कंट्रोल की कमान संभालेंगे.



गौरतलब है कि अमेरिका ने नशे की तस्करी रोकने के लिए यह कदम उठाया है और बीते शनिवार को अमरीका के टैक्सास और एरीजोना राज्यों ने मैक्सिको के साथ लगती दक्षिणी सीमा पर नैशनल गार्ड के जवानों को भेजने की घोषणा की थी. इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नशीले पदार्थों की तस्करी और अवैध प्रवासियों को रोकने के लिए सीमा पर हजारों सैनिकों की तैनाती का आदेश दिया था.
ये भी पढ़ेंः

ट्रंप-ओबामा और टेरीजा मे ब्रिटेन की शाही शादी में नहीं होंगे शामिल

अमेरिका : वर्जीनिया में 13 वर्षीय लड़की पर हमला, हिजाब पहनने पर कहा आतंकवादी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज