अपना शहर चुनें

States

थाईलैंड के मछुआरे के हाथ लगी व्हेल की उल्टी, रातोंरात बना करोड़पति

थाईलैंड में नारिस नाम के मछुआरे को व्हेल की उल्टी मिल गई. वह रातोंरात करोड़पति बन गया.
थाईलैंड में नारिस नाम के मछुआरे को व्हेल की उल्टी मिल गई. वह रातोंरात करोड़पति बन गया.

Ambergris: थाईलैंड में नारिस नाम का मछुआरा रातोंरात करोड़पति(Thailand Fishrman Become millionaire) हो गया. किस्मत से मछुआरे को समुद्र के तट पर व्‍हेल की उल्टी (Whale Vomit) मिल गई. मालूम हो कि व्‍हेल की उल्टी बहुत कीमती होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 14, 2020, 4:21 PM IST
  • Share this:
बैंकॉक. थाईलैंड में एक मछुआरा रातोंरात करोड़पति (Fishrman Become millionaire in Thailand ) हो गया. किस्मत से मछुआरे को समुद्र के तट पर व्‍हेल की उल्टी (Whale Vomit) मिल गई. मालूम हो कि व्‍हेल की उल्टी बहुत कीमती होती है. नारिस नाम का मछुआरा व्‍हेल की उल्टी को मामूली चट्टान का टुकड़ा समझ रहा है, लेकिन उसकी कीमत 24 लाख पाउंड है. वैज्ञानिक भाषा में इसे एम्बरग्रीस (Ambergris) कहते हैं. इसका वजन करीब 100 किलो है. इसके साथ ही यह अब तक पाया गया एम्बरग्रीस का सबसे बड़ा टुकड़ा है।

रेक्टम के जरिये व्हेल के शरीर से Ambergris आता है बाहर

कई वैज्ञानिक इसे व्‍हेल की उल्‍टी बताते हैं तो कई इसे मल बताते हैं. यह व्‍हेल के शरीर के निकलने वाला अपशिष्‍ट होता है जो कि उसकी आंतों से निकलता है और वह इसे पचा नहीं पाती है. कई बार यह पदार्थ रेक्टम के ज़रिए बाहर आता है, लेकिन कभी-कभी पदार्थ बड़ा होने पर व्हेल इसे मुंह से उगल देती है.




एम्बरग्रीस का रंग काला होता है

एम्बरग्रीस व्हेल की आंतों से निकलने वाला स्‍लेटी या काले रंग का एक ठोस, मोम जैसा ज्वलनशील पदार्थ है. यह व्हेल के शरीर के अंदर उसकी रक्षा के लिए पैदा होता, ताकि उसकी आंत को स्क्विड(एक समुद्री जीव) की तेज़ चोंच से बचाया जा सके.

आम तौर पर व्हेल समुद्र तट से काफी दूर ही रहती हैं, ऐसे में उनके शरीर से निकले इस पदार्थ को समुद्र तट तक आने में कई साल लग जाते हैं. सूरज की रोशनी और नमकीन पानी के संपर्क के कारण यह अपशिष्ट चट्टान जैसी चिकनी, भूरी गांठ में बदल जाता है, जो मोम जैसा महसूस होता है. इसमें एक बिना गंध का ऐल्कोहॉल मौजूद होता है जिसका इस्तेमाल परफ्यूम की गंध को लंबे वक्त तक बरकरार रखने के लिए किया जाता है। थाइलैंड के नारिस सुवानसांग को समुद्र तट के पास यह टुकड़ा मिला था. वह इसे घर लेकर गए और स्टडी किया तो कुछ और ही पता चला.

ये भी पढ़ें: वियतनाम में जनता की आवाज दबा रहे हैं फेसबुक, यूट्यूब और गूगल: रिपोर्ट

फ्रांस में मुस्लिमों पर नए चार्टर वैल्यू को स्वीकार करने के लिए बनाया जा रहा है दबाव

नारिस का कहना है कि उनसे एक व्यापारी ने वादा किया है कि अगर Ambergris की क्वॉलिटी बेहतर निकली तो इसके लिए उन्हें 23,740 पाउंड प्रति किलो की कीमत दी जाएग. नारिस फिलहाल स्पेशलिस्ट्स का इंतजार कर रहे हैं जो इसका सही-सही मूल्यांकन करेंगे. वह पुलिस को भी इसके बारे में जानकारी देंगे ताकि इसे चोरी का खतरा भी बढ़ गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज