लाइव टीवी

थाईलैंड मॉल में 20 लोगों को मारने वाला सनकी सैनिक हुआ ढेर, 17 घंटे चली मुठभेड़

News18Hindi
Updated: February 9, 2020, 10:24 AM IST
थाईलैंड मॉल में 20 लोगों को मारने वाला सनकी सैनिक हुआ ढेर, 17 घंटे चली मुठभेड़
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अस्पताल में भर्ती घायलों में से 10 की हालत गंभीर है, जिससे मृतक संख्या बढ़ने की आशंका है.

सार्जेंट मेजर जकरापंत थोम्मा नाम के थाई सैनिक ने पूर्वोत्तर थाईलैंड के नाखोन रत्चासिमा शहर स्थित एक मॉल में शनिवार को गोलीबारी की थी, जिसमें कम से कम 20 लोग मारे गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 9, 2020, 10:24 AM IST
  • Share this:
नाखोन रत्चासिमा. थाईलैंड के एक मॉल में गोलीबारी (Thailand Shooting) कर कम से कम 20 लोगों को मौत के घाट उतारने वाला बंदूकधारी सैनिक (Thai Soldier) आखिरकार मारा गया. पुलिस के साथ उसकी यह मुठभेड़ करीब 17 घंटे चली. इस बीच, स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अस्पताल में भर्ती घायलों में से 10 की हालत गंभीर है, जिससे मृतक संख्या बढ़ने की आशंका है.

‘क्राइम सप्रेशन डिवीजन’ के प्रमुख जीराभोब भुरिदेज के हवाले से 'एएफपी' ने बताया कि हमलावर करीब '30 मिनट पहले' (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार देर रात दो बजे से) मारा गया. स्वास्थ्य मंत्री और पुलिस प्रमुख दोनों ने बंदूकधारी के मारे जाने की पुष्टि की है.

पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि थाईलैंड की विशिष्ट पुलिस इकाइयों के कमांडो ने हमलावर को मार गिराया। इस पूरे अभियान में सैकड़ों सुरक्षा कर्मी शामिल थे. कोराट के एक डॉक्टर नारिनरात पित्चायाकमीन ने पत्रकारों से कहा, 'मृतकों की आधिकारिक संख्या 20 है और 42 अन्य घायल हुए हैं. वहीं नौ की सर्जरी की जा रही है.'

इससे पहले मृतक संख्या 21 बताई गई थी. अभी यह स्प्ष्ट नहीं है कि बहुमंजिला परिसर में और लोग अब भी फंसे हुए हैं या नहीं.

थाईलैंड के उपप्रधानमंत्री अनुतिन चर्नविराकुल के अनुसार बंदूकधारी को मौत के घाट उतारने के अभियान में शामिल एक पुलिस अधिकारी भी मारा गया. उन्होंने कहा, 'दुर्भाग्यवश उसे गोली लग गई और वह बच नहीं पाया.'

हमलावर ने पूर्वोत्तर थाईलैंड के नाखोन रत्चासिमा शहर स्थित एक मॉल में शनिवार को गोलीबारी की थी. हमलावर का नाम सार्जेंट मेजर जकरापंत थोम्मा था, जो एक सैनिक था.

सैन्य कैंप से हथियार चुराकर भागा था कथित हमलावर जूनियर सैन्य अफसररक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) के प्रवक्ता ने बताया है कि कथित आरोपी जूनियर अफसर (Junior Officer) जकराफंथ थोमा ने सैन्य कैंप से हथियार चुराने से पहले अपने कमांडिंग अफसर पर भी हमला किया था.

इस हमले के बाद आरोपी ने उत्तर-पूर्व बैंकॉक के शहर कोराट (Northeast Bangkok's Korat city) के शॉपिंग सेंटर और बौद्ध मंदिर पर भी गोलीबारी की. इस हमले के फुटेज में हमलावर को कार से निकल कर एक शॉपिंग सेंटर (Shopping Center) में लोगों पर गोलियां बरसाते देखा जा सकता है. हमलावर के लोगों पर गोलियां बरसाने के दौरान बदहवास लोगों को मॉल में भागते हुए इन वीडियोज में देखा जा सकता है. ये वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर शेयर किए जा रहे हैं. लोग इन वीडियोज में छिपने का प्रयास करते दिख रहे हैं.

बंदूकधारी ने भी फेसबुक पर अपनी तस्वीर पोस्ट की है और 'क्या मुझे आत्मसमर्पण करना चाहिए' और 'कोई भी मौत से नहीं बच सकता' जैसी बातें लिखी हैं. फेसबुक वीडियो में (बाद में जिसे हटा दिया गया) हमलावर सेना का हेलमेट पहने हुए खुली जीप में सवार है और कह रहा है, 'मैं थक गया हूं... मैं अब उंगलियों को और नहीं दबा सकता.' वीडियो में वह अपने हाथ से बंदूक ट्रिगर का निशान बनाता दिखता है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: पूर्व ISIS सदस्य शमिमा बेगम को नहीं मिलेगी ब्रिटेन की नागरिकता, याचिका खारिज

चंद्रबाबू नायडू के करीबी IPS अधिकारी देशद्रोह के आरोप में सस्पेंड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 9:41 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर