राजकुमारी डायना के 25 साल पुराने इंटरव्यू की जांच करेगा BBC, इसी बातचीत में किए थे कई खुलासे

दिवंगत राजकुमारी डायना के भाई चार्ल्स स्पेंसर ने लगाए हैं कई आरोप.
दिवंगत राजकुमारी डायना के भाई चार्ल्स स्पेंसर ने लगाए हैं कई आरोप.

राजकुमारी डायना (Princess Diana) के भाई चार्ल्स स्पेंसर (Charles Spencer) ने आरोप लगाए हैं कि 'पैनोरामा' प्रोग्राम के रिपोर्टर मार्टिन बशीर ने इस इंटरव्यू में उनकी बहन को शामिल करने के लिए गलत कागजों का इस्तेमाल किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2020, 1:27 PM IST
  • Share this:
लंदन. आज से 25 साल पहले यानी 1995 में हुए प्रिंसेज डायना का एक इंटरव्यू जांच के घेरे में आ गया है. बुधवार को बीबीसी (BBC) ने इस इंटरव्यू के पड़ताल के आदेश दिए हैं. खास बात है कि इस साक्षात्कार में डायना ने अपनी टूटती शादी से लेकर बच्चों तक कई खुलासे किए थे. इस जांच के आदेश डायना के भाई चार्ल्स स्पेंसर के दखल के बाद दिए गए हैं. गौरतलब है कि राजकुमारी की 1997 में एक कार एक्सीडेंट में मौत हो गई थी.

भाई चार्ल्स स्पेंसर ने लगाए कई आरोप
इस मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जॉन डायसन करेंगे. स्पेंसर ने आरोप लगाए हैं कि 'पैनोरामा' (Panorama) प्रोग्राम के रिपोर्टर मार्टिन बशीर (Martin Bashir) ने इस इंटरव्यू में उनकी बहन को शामिल करने के लिए गलत कागजों का इस्तेमाल किया था. इसके अलावा नई आ रहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक, मार्टिन ने इस इंटरव्यू के दौरान डायना से बातें कहलवाने के लिए गलत तरीकों का इस्तेमाल किया था.

खास बात है कि मार्टिन इस इंटरव्यू से पहले ज्यादा नहीं जाने जाते थे, लेकिन राजकुमारी से बातचीत के बाद उन्हें करियर में बड़ी कामयाबी मिली थी. बीबीसी भी अपनी इस जांच में मार्टिन की भूमिका पर काफी ज्यादा फोकस करेगा. नवंबर 1995 में हुए इस इंटरव्यू को 2 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा था.
क्या कहा था डायना ने?


डायना ने इस इंटरव्यू में कहा था कि उनकी शादी में तीन लोग शामिल थे. वह खुद, पति प्रिंस चार्ल्स (Prince Charles) और उनकी प्रेमिका कैमिला पार्कर बाउल्स. राजकुमारी ने बताया था कि उन्होंने प्रिंस को धोखा भी दिया है. हालांकि, साल 1996 में प्रिंसेज डायना और प्रिंस चार्ल्स का तलाक हो गया था, जिसके एक साल बाद राजकुमारी की सड़क हादसे में मौत हो गई थी.

कोरोना से पीड़ित हैं रिपोर्टर मार्टिन बशीर
हालांकि, मार्टिन ने अभी तक इन आरोपों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. बीबीसी ने कहा है कि कोरोना वायरस से संपर्क में आने के बाद से ही मार्टिन की तबियत काफी ज्यादा खराब है. इस मामले में पहले भी हुई जांच में बीबीसी पर केस दबाए जाने के आरोप लगे थे. बीबीसी ने कहा है कि पड़ताल पूरी होने के बाद उसे ऑनलाइन पब्लिश कर दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज