अमेरिका में ग्रीन कार्ड के नियम में होगा बदलाव, भारतीयों को मिलेगा बड़ा मौका!

अभी तक 12 फीसदी लोगों को ही स्किल की वजह से ग्रीन कार्ड दिया जाता था लेकिन नए नियम के बाद इसे बढ़ाकर 57 फीसदी कर दिया जाएगा.

News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 3:47 AM IST
अमेरिका में ग्रीन कार्ड के नियम में होगा बदलाव, भारतीयों को मिलेगा बड़ा मौका!
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 3:47 AM IST
भारतीयों के लिए अमेरिका में नौकरी करना और ग्रीन कार्ड पाना बहुत जल्द आसान हो सकता है. दरअसर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, वीजा नियमों में बदलाव कर वाले हैं. नए नियम के तहत मेरिट के आधार पर विदेशियों को अमेरिका में आने की इजाजत दी जाएगी. अभी तक 12 फीसदी लोगों को ही स्किल की वजह से ग्रीन कार्ड दिया जाता था लेकिन नए नियम के बाद इसे बढ़ाकर 57 फीसदी कर दिया जाएगा. नए नियम के तहत ग्रीन कार्ड वीजा को बिल्ड अमेरिका वीजा में बदल दिया जाएगा. इस बदलाव के साफ हो गया है कि अमेरिका में ज्यादा से ज्यादा बाहर के नागरिकों को नौकरी करने का मौका मिल सकेगा.

डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वीजा नियमों में बदलाव के बाद अमेरिका में अधिक से अधिक कुशल लोगों को मौका मिल सकेगा. यह बदलाव हमें अन्य देशों की कतार में लाएगा और हमें विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाएगा. अभी तक पारिवारिक संबंधों के आधार पर लोगों को अमेरिका आने की तरजीह मिलती है. पुराने नियम के मुताबिक अगर आपके परिवार का कोई सदस्य अमेरिका में है और वीजा पाना काफी आसान हो जाता था. लेकिन अब नए नियम के आने के बाद नौकरी के तलाश में अमेरिका जाने वाले भारतीयों को ज्यादा मौका मिल सकेगा.



इसे भी पढ़ें :- अमेरिका: नौकरी के साथ इंग्लिश बोलने वालों को इमीग्रेशन में मिलेगी तरजीह

बताया जाता है कि इस नई योजना को ट्रंप के दामाद जैर्रड कुशेनर देख रहे हैं. इस नए प्लान का मकसद अमेरिकी सीमा की सुरक्षा बढ़ाना और ग्रीन कार्ड के सिस्टम को पूरी तरह से बदलना है. अभी तक अगर कोई अमेरिका में रहता था तो अपने परिवार के सदस्यों को बुला लिया करता था, जिससे अमेरिका की सुरक्षा पर खतरा बना रहता था. ट्रंप के नए नियम के अमेरिका वही जा सकेगा जिसके पास हायर एजुकेशन की डिग्री हो, मेरिट और प्रोफेशनल क्वालिफिकेशन हो.

इसे भी पढ़ें :- चीन के खिलाफ अमेरिका ने उठाया एक और बड़ा कदम, अब लगेगा इन चीनी सामान पर भारी टैक्स

ट्रंप के इस नए नियम लागू होने से हर साल करीब 11 लाख लोगों को इमीग्रेशन दिए जाएंगे. अब हाई स्किल्ड लोगों को ही नौकरी में प्राथमिकता दी जाएगी. मौजूदा व्यवस्था के तहत करीब 66 फीसद ग्रीन कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जिनके पारिवारिक संबंध हों और सिर्फ 12 फीसद ही योग्यता पर आधारित है. ट्रंप की इस नई योजना का गुरुवार दोपहर व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में ऐलान करने का कार्यक्रम है. हालांकि इस योजना को अमलीजामा पहनाना कांग्रेस के विभाजित होने, खासकर इमीग्रेशन सुधार के मुद्दे पर, मुश्किल भरा काम होने वाला है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार