लाइव टीवी

पाकिस्‍तान : देश गलत दिशा में जा रहा है, कारोबारी संगठनों से जुड़े 60 फीसदी लोगों की राय

News18Hindi
Updated: January 28, 2020, 12:00 PM IST
पाकिस्‍तान : देश गलत दिशा में जा रहा है, कारोबारी संगठनों से जुड़े 60 फीसदी लोगों की राय
इस सर्वे में 49 फीसदी ने कारोबार की बिगड़ती स्थिति के लिए रोजगार की बदहाली को जिम्‍मेदार ठहराया, 14 फीसदी ने सरकार का सहयोग न मिलने की बात कही.

सर्वे में 22 फीसदी ने कहा कि महंगाई से कारोबार को नुकसान पहुंच रहा है. 19 फीसदी ने टैक्‍स को और 4 फीसदी ने जरूरत की चीजों की बढ़ी हुई कीमतों और अन्‍य 4 फीसदी लोगों ने भ्रष्‍टाचार को इसकी अहम वजह करार दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2020, 12:00 PM IST
  • Share this:
पाकिस्‍तान (Pakistan) में पिछले दिनों गैलप (Gallup) की ओर से एक सर्वे कराया गया है. ताजा सर्वे में कारोबारी संगठनों से संबंधित लोगों में से 60 फीसदी लोगों ने कहा कि पाकिस्‍तान गलत दिशा में जा रहा है. इस सर्वे में 433 लोगों से इस संबंध में सवाल किए गए थे.

देश की दिशा को लेकर पूछे गए सवाल में केवल 37 फीसदी लोगों ने इसे सही रास्‍ते पर जाता हुआ बताया है. वहीं 3 फीसदी ने कोई जवाब ही नहीं दिया. इस सर्वे में पूछा गया कि अगले 12 महीनों में आप अपने कारोबार को कैसा देख रहे हैं? इसके जवाब में 43 फीसदी लोगों ने कहा कि अगले 12 महीनों में सूरते-हाल बेहतर होगी, जबकि 36 फीसदी ने विचार व्‍यक्‍त किया कि अगला साल इस साल से भी बदतर होगा. इस सवाल पर 16 फीसदी ने कहा कि अगला साल भी ऐसा ही रहेगा.

इस सर्वे में यह भी पूछा गया कि कारोबार को किन चीजों से नुकसान पहुंच रहा है और जिनका हल सरकार को निकालना चाहिए? इस पर 22 फीसदी ने जवाब दिया कि महंगाई से कारोबार को नुकसान पहुंच रहा है. 19 फीसदी ने टैक्‍स (Tax) और 11 फीसदी ने आयात-निर्यात (Import Export) के मामले को जिम्‍मेदार ठहराया. वहीं 4 फीसदी ने जरूरत की चीजों की बढ़ी हुई कीमतों और अन्‍य 4 फीसदी लोगों ने भ्रष्‍टाचार को इसकी अहम वजह करार दिया.

सर्वे में यह भी पूछा गया कि कारोबारी संस्‍थाओं को किस चीज ने सबसे ज्‍यादा प्रभावित किया है? इसके जवाब में 49 फीसदी लोगों में बिगड़ती हुई रोजगार की स्थिति को जिम्‍मेदार ठहराया. वहीं 14 फीसदी ने सरकार का सहयोग न मिलने की बात कही और 9 फीसदी ने सही कर्मचारियों के न मिल पाने का जिक्र किया.



ये भी पढ़ें :- 

रेलवे से भ्रष्‍ट पाकिस्‍तान में और कोई विभाग नहीं : चीफ जस्टिस पाकिस्‍तान
सिगरेट के आदी पाकिस्‍तानी सऊदी अरब जाते वक्‍त रहें होशियार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 11:33 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर