अमेरिका: मरीजों का जबरन ऑपरेशन कर देता था डॉक्टर, मिली 465 साल की सजा

(सांकेतिक तस्वीर)
(सांकेतिक तस्वीर)

अमेरिका के वर्जीनिया में एक गायनेकोलॉजिस्ट (Gynaecologist) डॉक्टर जावेद परवेज पर आरोप है कि वह अपने मरीजों का जबरन ऑपरेशन कर देता था. न्याय विभाग ने आरोपी डॉक्टर को सोमवार को सजा सुनाई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2020, 1:24 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. डॉक्टर का काम होता है मरीज का इलाज करना, लेकिन अगर कोई इस काम को केवल पैसा कमाने के लिए गलत तरीके से करने लगे तो क्या होगा. अमेरिका में एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां एक डॉक्टर अपने मरीजों का बेवजह ऑपरेशन कर देता था. डॉक्टर की इस गलती के लिए अमेरिका में उसे 465 साल की सजा सुनाई गई है.

क्या था मामला
अमेरिका के वर्जीनिया में एक गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर जावेद परवेज (Doctor Javed Parvez) पर आरोप है कि वह अपने मरीजों का जबरन ऑपरेशन कर देता था. न्याय विभाग ने आरोपी डॉक्टर को सोमवार को सजा सुनाई है. कोर्ट के अनुसार, डॉक्टर ने महिलाओं का जबरन ऑपरेशन कर बीमा कंपनियों से जमकर कमाई की है. दरअसर, डॉक्टर परवेज निजी और सरकारी बीमा कंपनियों को लाखों डॉलर का बिल दे देता था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीते 10 सालों में डॉक्टर ने अपने इन कामों को और तेज कर दिया था.

ऑपरेशन कराने के लिए करता था तैयार
अदालत से मिली जानकारी बताती है कि परवेज गर्भवती महिलाओं को बेवजह ऑपरेशन कराने के लिए तैयार करता था. वह अपने मरीजों को सर्जरी करना जरूरी बताता था. इतना ही नहीं उसने कई बार मरीजों को कैंसर से बचाने के लिए ऐसा करने की सलाह दी थी.



अपने कर्तव्य का अपमान
अमेरिका की फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) के नॉरफॉक फील्ड ऑफिस के प्रभारी स्पेशल एजेंट कार्ल शूमन ने कहा, 'डॉक्टर, अथॉरिटी और भरोसेमंद पदों पर बैठे लोग अपने मरीजों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाने की शपथ लेते हैं.' उन्होंने कहा, 'फिजूल, आक्रमक सर्जरी कर डॉक्टर परवेज ने न केवल अपने रोगियों को परमानेंट कॉम्प्लिकेशन्स, दर्द और चिंता का कारण के साथ उनके निजी जीवन के हिस्से पर हमला किया है और उनके भविष्य को लूटा है.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज