चीन में मुस्लिम आबादी पर नियंत्रण के लिए सरकार कर रही ये सख्त उपाय...

चीन में मुस्लिम आबादी पर नियंत्रण के लिए सरकार कर रही ये सख्त उपाय...
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (File Photo)

चीन की कम्युनिस्ट सरकार (Communist Government) देश की मुस्लिम आबादी (Muslim Population Control) को रोकने के लिए उइगर और अन्य अल्पसंख्यकों के बीच जन्म दर को कम करने के लिए व्यापक अभियान के तहत कठोर उपाय कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 30, 2020, 10:42 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीन की कम्युनिस्ट सरकार (Communist Government) देश की मुस्लिम आबादी (Muslim Population Control) को रोकने के लिए उइगर और अन्य अल्पसंख्यकों के बीच जन्म दर को कम करने के लिए व्यापक अभियान के तहत कठोर उपाय कर रही है. वहीं दूसरी तरफ सरकार देश के बहुसंख्यक हान समुदाय को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित भी कर रही है. अलग अलग स्तर पर महिलाओं ने सरकार द्वारा जबरन परिवार नियोजन करवाने की बात कही है.

मुस्लिमों के साथ हो रहे अत्याचार का ऐसे पता चला

सरकारी आंकड़ों, राज्य के दस्तावेजों और 30 पूर्व बंदियों, परिवार के सदस्यों और एक पूर्व नजरबंद शिविर प्रशिक्षक के साथ किए गए साक्षात्कार के आधार पर पता चला है कि यह परंपरा पहले से कहीं अधिक व्यापक और व्यवस्थित हुई है. शिनजियांग के सुदूर पश्चिम क्षेत्र में पिछले चार वर्षों से चला आ रहा यह अभियान अब इस स्तर पर पहुँच गया है कि कुछ विशेषज्ञ इसे जनांकिकीय नरसंहार(demographic genocide) नाम से बुला रहे हैं.



ये भी कर रही है चीनी सरकार



चीन की सरकार नियमित रूप से अल्पसंख्यक महिलाओं को गर्भावस्था की जाँच करने के लिए, अंतर्गर्भाशयी उपकरणों का उपयोग करने के लिए, नसबंदी, गर्भपात, साक्षात्कार और डेटा शो आदि के लिए मजबूर करती है. हालांकि पूरे चीन में आईयूडी और नसबंदी के उपयोग में देशव्यापी गिरावट आई है, लेकिन शिनजियांग प्रान्त में यह तेजी से बढ़ रहा है. जनसंख्या नियंत्रण के उपायों को धमकी और दंड का डर दिखाकर पालन करवाया जा रहा है. पुलिस बच्चों को ढूंढने के लिए घरों में छापे मारती है और उन पर भारी जुर्माना लगाती है.

ये भी पढ़ें: कार खरीद के मामले में पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जरदारी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

भारतीय मूल की मेधा राज को डेमोक्रेट कैंडिडेट जो बाइडेन के चुनाव प्रचार में मिला अहम जिम्मा

चीन के अल्पसंख्यक क्षेत्रों की पुलिसिंग के एक प्रमुख विशेषज्ञ ज़ेनज़ ने कहा कि अल्पसंख्यकों में जनसंख्या की इस तरह की गिरावट अभूतपूर्व है. इसमें एक क्रूरता है. यह उइगरों को वश में करने के लिए एक व्यापक नियंत्रण अभियान का हिस्सा है.



अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ ने किया ये आह्वान

अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पिओ ने सोमवार को एक बयान में चीन की परिवार नियोजन संबंधी नीतियों की निंदा करते हुए कहा कि हम चीनी कम्युनिस्ट पार्टी से इन भयावह प्रथाओं को तुरंत समाप्त करने का आह्वान करते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading