अमेरिकी हमले में सुलेमानी के चिथड़े उड़े, अंगूठी से हुई शव की पहचान

अंगूठी से पहचान की गई शव की

पेंटागन (Pentagon) ने कहा कि अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ईरान गार्ड्स कमांडर की ‘‘हत्या’’ का आदेश दिया था.

  • Share this:
    बगदाद.  अमेरिका ने हवाई हमले में ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी (General Qasem Soleimani) को मौत के घाट उतार दिया. अमेरिका ने गुरुवार देर रात इराक की राजधानी बगदाद में हवाई हमला कर ईरान के कद्स फोर्स के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को मार डाला. अमेरिका (America) के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘विदेश में अमेरिकी कर्मियों की सुरक्षा के लिए स्पष्ट रक्षात्मक कार्रवाई’ करते हुए ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर कासिम सुलेमानी को मारने का आदेश दिया था.

    ऐसे हुई शव की पहचान
    जनरल कासिम सुलेमानी के अलावा इस हमले में कुछ और लोगों की मौत हुई. कहा जा रहा है कि बगदाद एयरपोर्ट के पास मिसाइल से हमला किया गया. हमले के बाद सुलेमानी के शव को पहचानना भी मुश्किल था. उनके शव के  चिथड़े उड़ गए. अमेरिकी पत्रकार स्टेविन नाबिल ने कुछ ट्वीट्स किये हैं जिनमें सुलेमानी का एक हाथ दिख रहा है जिसमें उसकी अंगूठी से पहचान की गई है. साथ ही कुछ अन्य तस्वीरें भी ट्वीट की गई है जिनमें यह दिख रहा है कि इस हमले में और क्या नुकसान हुआ है. इसमें कुछ ईरानी करेंसी, कुछ जले हुए नोट बरामद हुए हैं.





    ट्रंप के निशाने पर था  सुलेमानी
    रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘जनरल सुलेमानी सक्रिय रूप से इराक में अमेरिकी राजनयिकों और सैन्य कर्मियों पर हमले की सक्रिय रूप से योजना बना रहा था. जनरल सुलेमानी और उसका कुद्स फोर्स सैकड़ों अमेरिकियों और अन्य गठबंधन सहयोगियों के सदस्यों की मौत और हजारों को जख्मी करने के लिए जिम्मेदार हैं.’

    सुलेमानी की मौत के बाद ट्रंप ने बिना किसी विस्तृत जानकारी के अमेरिकी झंडा ट्वीट किया. ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड ने सरकारी टेलीविजन पर एक बयान में कुद्स यूनिट के कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत की पुष्टि की है. बयान में कहा गया है कि बगदाद में अमेरिकी बलों के हमले में उनकी मौत हो गई.

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.