ब्रिटेन: यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स का दावा, खांसी-बुखार Covid-19 के सबसे प्रमुख लक्षण

ब्रिटेन: यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स का दावा, खांसी-बुखार Covid-19 के सबसे प्रमुख लक्षण
खांसी-बुखार Covid-19 के सबसे प्रमुख लक्षण (फाइल फोटो)

अनुसंधानकताओं ने कहा कि अध्ययन में पता चला कि कोरोना (Corona) के 24410 मामलों में से 78 प्रतिशत मरीजों को बुखार था और 57 प्रतिशत में खांसी थी.

  • Share this:
लंदन. लगातार खांसी और बुखार के कोविड-19 (Covid-19) के प्रमुख लक्षण होने की पुष्टि हुई है. अध्ययनों की एक प्रमुख समीक्षा के अनुसार इसके अलावा कोरोना वायरस के अन्य लक्षणों में थकान, गंध नहीं आना, सांस लेने में कठिनाई शामिल है. पत्रिका 'पीएलओएस वन' में प्रकाशित अध्ययन में उन लक्षणों की पुष्टि की गई है जिन्हें विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस बीमारी की शुरुआत में सूचीबद्ध किया था. इसके अनुसंधानकर्ताओं में ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स के अनुसंधानकर्ता शामिल हैं.

इन अनुसंधानकर्ताओं ने नौ देशों के 24 हजार से अधिक मरीजों द्वारा अनुभव किये जा रहे सामान्य लक्षणों की पहचान करने के लिए 148 अलग अलग अध्ययनों के आंकड़े संकलित किये. इन नौ देशों में ब्रिटेन, चीन और अमेरिका भी शामिल हैं.

24410 मामलों में से 78 प्रतिशत को बुखार
अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि यह अध्ययन कोविड-19 के लक्षणों को लेकर की गई सबसे बड़ी समीक्षाओं में से एक है. अनुसंधानकर्ताओं ने यह भी स्वीकार किया कि संभव है कि ऐसे लोगों की बड़ी संख्या हो जो इस वायरस से संक्रमित हों लेकिन उनमें कोई लक्षण दिखाई नहीं दें. लीड्स इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च में सर्जन और क्लीनिकल रिसर्च फेलो रिकी वेड ने कहा, 'इस विश्लेषण से इस बात की पुष्टि होती है कि कोविड-19 से संक्रमित पाये गए लोगों के लक्षणों में खांसी और बुखार सामान्य लक्षण थे.' अनुसंधानकताओं ने कहा कि अध्ययन में पता चला कि 24410 मामलों में से 78 प्रतिशत को बुखार था. 57 प्रतिशत में खांसी थी.
दुनिया में 95 लाख पहुंचा आंकड़ा


उल्लेखनीय है कि कोरोना का कहर लगातार जारी है. दुनिया भर में संक्रमण (Covid-19) के 1 लाख 72 हज़ार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल केस बढ़कर अब 95 लाख तक पहुंच गए हैं. बीते 24 घंटों में संक्रमण से 5 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी और कुल मौतों का आंकड़ा 4 लाख 83 हज़ार से भी ज्यादा हो गया है. भारत (India) में भी स्थिति खराब है और बुधवार को यहां करीब 16 हज़ार नए केस सामने आए हैं. रूस (Russia), मेक्सिको, पाकिस्तान (Pakistan), पेरू, सऊदी अरब और साउथ अफ़्रीका में भी कोरोना का कहर जारी है.

ये भी पढ़ें: WFH करते हैं तो आजमाइए ये ट्रिक, Social Media पर खूब हो रही वायरल

ये भी पढ़ें: Covid-19: अमेरिका ने की हिंदुस्तान से तुलना, कहा- भारत के सामने हमारे आंकड़े शर्मनाक
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading