आखिर क्यों अपने कर्मचारियों को हांगकांग से बाहर भेज रहा है न्यूयार्क टाइम्स ?

आखिर क्यों अपने कर्मचारियों को हांगकांग से बाहर भेज रहा है न्यूयार्क टाइम्स ?
प्रतीकात्मक तस्वीर.

न्यूयार्क टाइम्स के प्रबंधन ने मंगलवार को कर्मचारियों को भेजे एक परिपत्र में कहा कि हांगकांग (Hong Kong) में चीन के नए सुरक्षा कानून ने इस बारे में बहुत भ्रम का माहौल बना दिया है कि हमारे कामकाज तथा पत्रकारिता को लेकर इन नियमों के क्या मायने होंगे.

  • Share this:
हांगकांग. हांगकांग (Hong Kong) में हाल में लागू किए गए नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के बाद पत्रकारिता को लेकर बनी अनिश्चितताओं का हवाला देते हुए न्यूयार्क टाइम्स ने मंगलवार को कहा कि वह अपने कुछ कर्मचारियों को चीनी क्षेत्र से बाहर भेजेगा. ब्रिटेन ने 1997 में हांगकांग को चीन (China) को सौंप दिया था. माना जाता है कि चीन के बस इसी क्षेत्र में प्रेस की स्वतंत्रता बरकरार है. यहां कई विदेशी मीडिया प्रतिष्ठानों के दफ्तर हैं जहां से एशिया और चीनी मुख्यभूमि की रिपोर्टिंग की जाती है. पिछले साल यहां कई महीनों तक चले सरकार विरोधी प्रदर्शनों के चलते तथा असंतोष की आवाजों को दबाने के इरादे से 30 जून को नया कानून लागू कर दिया गया जिसके बाद से प्रेस की स्वतंत्रता को लेकर यहां अनिश्चतता के हालात बने हुए हैं.

इस कानून में कहा गया है कि हांगकांग की सरकार मीडिया और इंटरनेट समेत कई संस्थाओं के संबंध में 'राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों के नियमन और निगरानी, जन संवाद, मार्गदर्शन को मजबूत करने' के लिए काम करेगी. न्यूयार्क टाइम्स का कहना है कि उसके कुछ कर्मचारियों को हांगकांग में काम करने के लिए इजाजत लेने में परेशाानियों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि कुछ समय पहले तक ऐसी कोई परेशानी नहीं आती थी, हां मुख्यभूमि चीन में काम करने वाले पत्रकारों के लिए यह परेशानी नई नहीं है.

ये भी पढ़ें: ट्रम्प ने WHO को बताया ड्रैगन की कठपुतली, कहा- corona के लिए चीन ही जिम्मेदार



भ्रम का माहौल
न्यूयार्क टाइम्स के प्रबंधन ने मंगलवार को कर्मचारियों को भेजे एक परिपत्र में कहा, 'हांगकांग में चीन के नए सुरक्षा कानून ने इस बारे में बहुत भ्रम का माहौल बना दिया है कि हमारे कामकाज तथा पत्रकारिता को लेकर इन नियमों के क्या मायने होंगे. हमें लगता है कि आकस्मिक योजना बनाना और हमारे संपादन कर्मचारियों को अलग-अलग स्थानों पर भेजना आवश्यक है.' समूह हांगकांग में काम करने वाली अपनी डिजिटल टीम के एक तिहाई कर्मचारियों को अगले साल तक सियोल भेज देगा. संवाददाता यहीं बने रहेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading